शहीद जवान विजय कुमार को भारतीय सेना ने दी श्रद्धांजलि

Saturday, Aug 04, 2018 - 08:18 PM (IST)

श्रीनगर : उतर कश्मीर के बारामुला जिले के सोपोर में शुक्रवार को सेना द्वारा आतंकियों के खिलाफ  चलाए गए ऑपरेशन में जवान सावर विजय कुमार शहीद हो गए थे। शहीद जवान को शनिवार को भारतीय सेना की ओर से श्रद्धांजलि दी गई। दर्सू गांव में दो आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर सुरक्षाबलों ने उन्हें चारों ओर से घेर लिया था। इसके बाद दोनों के बीच एनकाउंटर में दो आतंकियों को मार गिराया गया। दोनों को मार गिराने के बाद सेना के जवानों ने सर्च ऑपरेशन भी चलाया। आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए जवान विजय कुमार को गोली लग गई थी, इसके बाद उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां पर वह शहीद हो गए। 


सेना के प्रवक्ता ने कहा कि सोपोर में आतंकी हमले में हिमाचल के बिलासपुर जिले के नयना देवी विधानसभा क्षेत्र की पंचायत माकड़ी के उट्टपर गांव के जवान विजय कुमार शहीद हो गए। 33 वर्षीय विजय पुत्र रणजीत सिंह वर्ष 2001 में सेना में भर्ती हुए थे। उनकी पत्नी मेनका और बेटे निशांत (8) व सुशांत (5) नंगल में रहते हैं। विजय घर में छुट्टी काटने के बाद 24 जुलाई को ही ड्यूटी पर लौटे थे। सेना की 87 आम्र्ड में तैनात गनर ऑपरेटर विजय अगले साल दिसंबर 2019 में सेवानिवृत्त होने वाले थे। प्रवक्ता ने कहा कि विजय कुमार के पार्थिव शरीर को तिरंगे में लिपटे ताबूत में रखा गया था और अधिकारियों ने उनके ताबूत पर पुष्पमाला अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। 


 रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि विजय कुमार शुक्रवार को हुए आतंकी हमले में शहीद हो गया। सेना ने बादामी बाग छावनी में शहीद जवान को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि चिनार कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल ए.के भट्ट और सभी रैंकों के अधिकारी ने गौरवान्वित देश की ओर से शहीद जवान को श्रद्धांजलि अर्पित की। अन्य सुरक्षा एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने भी जवान के अंतिम दर्शन कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। 

Monika Jamwal

Advertising