डोकलाम पर भारत-चीन के आर्मी अफसरों के बीच मीटिंग, सुलह के संकेत

Friday, Aug 11, 2017 - 11:08 PM (IST)

नई दिल्ली: डोकलाम विवाद को लेकर सैन्य अधिकारियों की सिक्किम के नाथू-ला में बैठक हुई है। हालांकि इस बैठक की दोनों देशों में से किसी ने भी अधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं  की गई है। खबरों को मुताबिक दोनों देशों के सीनियर्स सैन्य अधिकारियों की बैठक में बातचीत के जरिए मसले का हल निकालने की पहल की गई है।

दरअसल सिक्किम सीमा से लगे डोकलाम में चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच पिछले दो महीने से गतिरोध जारी है, दोनों देशों की सेना अपने कदम पीछे करने को राजी नहीं है। पिछले हफ्ते चीन की ओर डोकलाम को लेकर तीखी बयानबाजी भी गई थी।

चीन ने भारत को धमकी देते हुए कहा था कि अगर भारत डोकलाम से पीछे नहीं हटा तो फिर चीन सैन्य कार्रवाई करेगा और भारत को इससे बड़ा नुकसान सहना पड़ेगा।

इसके जवाब में भारत ने भी दो टूक कह दिया था कि किसी कीमत पर भारतीय सेना डोकलाम से पीछे नहीं हटेगी। साथ ही भारत ने पलटवार करते हुए चीन को संदेश दिया था कि वे गलतफहमी में ना रहे, भारत हर तरह से चीन को जवाब देने के लिए समक्ष है।

इससे पहले दोनों देशों के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में डोलकाम मुद्दे पर कोई रास्ता नहीं निकला था। मालूम हो कि पिछले दो महीने से डोकलाम विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच धीरे-धीरे तल्खी बढ़ती गई और फिर सीमा पर दोनों तरफों से सुरक्षाबलों की संख्या बढ़ा दी गईं थी। 

Advertising