सेनाओं के पास पैसे और बारूद की कमी कांग्रेस सरकार की देन थी : सीतारमण

Tuesday, Jun 05, 2018 - 05:50 PM (IST)

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि सेनाओं के पास धन और गोला बारूद की कमी संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार की देन थी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार ने बजट बढाने के साथ साथ गोला-बारूद की कमी को भी पूरा किया है।

सेनाओं के पास गोला बारूद का पर्याप्त भंडार 
सीतारमण ने मोदी सरकार में रक्षा मंत्रालय की चार साल की उपलब्धियों के बारे में इन रिपोर्टों का खंडन किया कि अभी मंत्रालय में धन और सेनाओं के पास गोला बारूद की कमी है। उन्होंने कहा यह सही है कि जब राजग सत्ता में आई तो उसे इन क्षेत्रों में कमी विरासत में मिली थी लेकिन राजग सरकार ने सत्ता में आने के बाद रक्षा मंत्रालय के लिए आवंटित पूंजीगत व्यय की राशि में हर साल बढोतरी की और यही नहीं उसे जरूरतों को पूरा करने में खर्च भी किया। इसी का परिणाम है कि सेनाओं के पास अब गोला बारूद का पर्याप्त भंडार है और वे किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

2004 के बाद रक्षा मंत्रालय को सबसे अधिक बजट
उन्होंने कहा, जब हम सत्ता में आए तो गोला बारूद की कमी थी इसमें कोई संदेह नहीं है। जो लोग आज हम पर आरोप लगा रहे हैं उन्हें यह भी बताना चाहिए कि यह कमी कहां से आई। उस समय सेनाओं को इस कमी के साथ क्यों छोड़ा। इस बात पर भी विचार किया जाना चाहिए। संप्रग और राजग सरकार के दौरान पूंजीगत व्यय के लिए आवंटन और खर्च के आंकडों का ब्योरा देते हुए उन्होंने कहा कि वर्ष 2004 के बाद से रक्षा मंत्रालय को सबसे अधिक आवंटन और उस राशि का खर्च वर्ष 2017-18 में हुआ।  

shukdev

Advertising