आर्मी चीफ की पाक को चेतावनी, PoK पर आतंकियों का कब्जा

Saturday, Oct 26, 2019 - 04:57 AM (IST)

नेशनल डेस्कः सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर पर पाकिस्तानियों का नहीं बल्कि आतंकवादियों का नियंत्रण है। श्री रावत ने कहा कि वास्तव में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादियों का नियंत्रण है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के पूर्ण राज्य में पाकिस्तान के कब्ले वाले कश्मीर, गिलगिट और बाल्टिस्तान शामिल हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर, गिलगिट और बाल्टिस्तान क्षेत्र पर हमारा पड़ोसी अवैध रुप से कब्जा जमाये हुए है।

जनरल रावत ने यह टिप्पणी फील्ड मार्शल के एम करियापा मेमोरियल में व्याख्यान के दौरान की। उन्होंने ‘‘सियाचिन योद्धा'' पर स्मारक डाक टिकट भी जारी किया। सेना प्रमुख ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाये जाने के बारे में पाकिस्तान की प्रतिक्रिया पर कहा कि यह प्रावधान अस्थायी था और इसे पूर्व में दो बार संशोधित भी किया गया था।
 
सेना के आधुनिकीकरण पर उन्होंने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि दुनिया में उपलब्ध सबसे अच्छी राइफल अमेरिका की सिग सॉयर इस वर्ष के अंत तक हमारी सेना के सैनिकों के लिए उपलब्ध होगी।'' उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपको विश्वास दिलाना चाहता हूं कि भारतीय सेना के जवान और विशेष रूप से पैदल सेना लगातार आतंकवादियों को सबक सिखाने और कब्जा की जमीन को वापस लेने का प्रयास कर रही हैं।'' जनरल रावत ने कहा कि अगली पीढ़ी के युद्ध के लिए पैदल सैनिक को प्रशिक्षित और सशक्त होना चाहिए।

Yaspal

Advertising