पूरा J&K है भारत का हिस्सा, संसद चाहे तो PoK भी हो सकता है हमाराः सेना प्रमुख

Saturday, Jan 11, 2020 - 07:36 PM (IST)

 नई दिल्ली: सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा है कि यदि संसद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को देश में शामिल करने का आदेश देती है तो सेना कार्रवाई करने के लिए तैयार है। जनरल नरवणे ने आज यहां वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में इस बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘संसद ने कई वर्षों पहले एक प्रस्ताव पारित किया था कि समूचा तत्कालीन जम्मू और कश्मीर हमारा हिस्सा है। अगर संसद चाहती है कि यह इलाका हमारा हो तो आदेश मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।''

पाकिस्तान और चीन की चुनौतियों के सवाल पर आर्मी चीफ ने कहा कि किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए हम तैयार हैं। एलओसी पर पाकिस्तान की साजिश पर आर्मी चीफ ने कहा कि इंटेलिजेंस इनपुट और सेना की तत्परता के जरिए हम पाक की साजिशों को ध्वस्त करने में कामयाब हो रहे हैं। 

वहीं थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) का पद सृजित करने को तीनों सैन्य बलों के एकीकरण की दिशा में बहुत बड़ा कदम बताया और कहा कि सेना इसकी सफलता सुनिश्चित करेगी। उन्होंने जोर देकर कहा कि संविधान के प्रति निष्ठा हर वक्त हमारा मार्गदर्शन करेगा। उन्होंने कहा, संविधान में निहित न्याय, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व की भावना हमारा मार्गदर्शन करती रहेगी। जनरल नरवणे ने कहा कि प्रशिक्षण का फोकस भविष्य के युद्धों के लिए सेना को तैयार करने पर होगा, जो नेटवर्क केंद्रित और जटिल होगा। चीन द्वारा सीमावर्ती क्षेत्र में किये जा रहे सैन्य बुनियादी ढांचे के विस्तार को लेकर सेना प्रमुख नरवणे ने कहा, हम उत्तरी सीमा पर उभरी चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हैं।

सेना प्रमुख ने कहा कि हमने उत्तरी सीमा पर तैयारियों का पुनर्संतुलन प्रारंभ किया है, जिसमें उन्नत हथियार प्रणाली की तैनाती शामिल है। उन्होंने कहा, सीडीएस का गठन और सैन्य मामलों के विभाग का गठन एकीकरण की दिशा में एक बड़ा कदम है। हम अपनी तरफ से इसकी सफलता सुनिश्चित करेंगे। सेना प्रमुख ने कहा, एकीकरण सेना के भीतर भी होगा और एकीकृत युद्ध समूह इसका एक उदाहरण है। मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि एकीकरण की इस प्रक्रिया में हम सभी को साथ लेकर चलेंगे। कोई भी पीछे नहीं रहेगा। सेना प्रमुख के इस बयान से कुछ दिन पहले ही जनरल विपिन रावत ने भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष का पदभार संभाला है। 

rajesh kumar

Advertising