दुश्मन की किसी भी हरकत का जवाब देने के लिए रहे तैयारः आर्मी चीफ

Friday, Jul 28, 2017 - 11:57 PM (IST)

जम्मूः विरोधियों की किसी भी नापाक हरकत का जवाब देने के लिए सेना को तैयार रहना चाहिए। जम्मू के दो दिन के दौर पर पहुंचे आर्मी चीफ बिपिन रावत ने शुक्रवार को एलओसी का दौरा किया। आर्मी चीफ ने राजौरी में एक पोस्ट की विजिट के दौरान सेनाओं को ये निर्देश दिए। इस मौके पर उन्होंने एलओसी पर तैनात फोर्सेस की तैयारियों का जायजा भी लिया। साथ ही एलओसी पर जवानों द्वारा की जा रही जवाबी कार्रवाइयों की तारीफ की।

शुक्रवार सुबह करीब 10 बजे आर्मी चीफ राजौरी-पुंछ बेल्ट में फॉरवर्ड पोस्ट्स का जायजा लिया, इन इलाकों में हाल के दिनों में हैवी फायरिंग की गई थी। उन्होंने बार-बार इस बात पर जोर दिया कि दुश्मन की किसी भी हरकत का जवाब देने के लिए जवान तैयार रहें। विजिट में रावत के साथ नॉर्दर्न आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डी अन्बू भी मौजूद थे।

दोनों अफसरों ने व्हाइट नाइट कॉप्र्स का दौरान किया जहां उन्होंने ऑपरेशनल प्रिपरेशन का जायजा लिया और मौजूदा सुरक्षा के हालात पर भी नजर डाली। स्पोक्सपर्सन ने आर्मी चीफ को लगातार बदलती सिक्युरिटी कंडीशन और विरोधी सेनाओं की हरकत का जवाब देने की तैयारियों के बारे में बताया। 

सीजफायर उलंघन में हो रहा इजाफा
हाल के दिनों में पाकिस्तान की तरफ से इस इलाके में हुई फायरिंग के दौरान 11 लोगों की जान गई थी, इनमें 9 जवान भी शामिल थे। इसके अलावा 16 लोग घायल भी हुए थे। एक महीने के दौरान 110 मवेशी भी इस फायरिंग का शिकार हुए, 35 मकान डैमेज हुए इनमें से दो दर्जन मकान केवल राजौरी डिस्ट्रिक्ट में डैमेज हुए थे। इसके चलते 4000 ग्रामीणों को गवर्नमेंट कैम्प में शिफ्ट किया गया, जो राजौरी के सुरक्षित इलाकों में बनाए गए हैं।
 

Advertising