सेना कैडेट महाविद्यालय का दीक्षान्त समारोह

Saturday, Dec 03, 2016 - 07:42 PM (IST)

देहरादून: भारतीय सैन्य अकादमी के चैटवुड हॉल में आयोजित समारोह में सेना कैडेट महाविद्यालय के 55 कैडटों को स्नातक की उपाधियाँ वितरित की गईं। इनमें 22 कैडेट विज्ञान तथा 33 कैडेट मानविकी वर्ग के थे। ये उपाधियां, सुविख्यात; जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली द्वारा प्रदान की गईं। समारोह की अध्यक्षता अकादमी के समादेशक ले.जनरल एस.के.सैनी, वाई.एस.एम.,वी.एस.एम.ने की। सेना कैडेट महाविद्यालय की एक समृद्ध परम्परा रही है कि यहां भारतीय सेना में अधिकारी बनने के सुपात्र, तीनों सेनाओं के चुनिन्दा सैनिकों को प्रशिक्षण दिया जाता है। सेना कैडेट महाविद्यालय में तीन वर्षों तक प्रशिक्षण करने के बाद, स्नातक उपाधि प्राप्त कैडेटों का यह कोर्स आगामी एक वर्ष तक, भारतीय सैन्य अकादमी में पूर्व-कमीशन प्रशिक्षण प्राप्त करेगा।

महाविद्यालय की रिपोर्ट को प्रस्तुत करते हुए सेना कैडेट महाविद्यालय स्कंध के कमाण्डर ब्रिगेडियर रवि डिमरी ने स्नातक-कोर्स कैडेटों के उच्चस्तरीय व सराहनीय शैक्षणिक प्रदर्शन को रेखांकित किया। दीक्षान्त समारोह में स्नातक कोर्स को सम्बोधित करते हुए समादेशक ने सेना कैडेट महाविद्यालय, स्कंध में चुनौती भरे तीन वर्षों के प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने पर कैडेटों को बधाई दी । सेना कैडेट महाविद्यालय, स्कंध के 108 कोर्स के अवार्ड विजेता इस प्रकार रहे-

सेनाध्यक्ष पदक
स्वर्ण पदक : विंग कैडेट कैप्टन, नीरज नेगी
रजत पदक : विंग कैडेट दण्डपाल, सौरव दास
कांस्य पदक : कम्पनी कैडेट कैप्टन, जय कुमार

समादेशक रजत पदक
सैन्य विषयों में प्रथम : विंग कैडेट क्वार्टर मास्टर, चेतन थापा
मानविकी वर्ग में प्रथम: कम्पनी क्वार्टर मास्टर, सार्जेन्ट इन्दरजीत सिंह
विज्ञान वर्ग में प्रथम : कम्पनी कैडेट कैप्टन, जय कुमार

इस अवसर पर ले.जनरल एस.के.सैनी, वाई.एस.एम., वी.एस.एम. ने चैम्पियन कम्पनी को कमाडेन्ट्स बैनर भी प्रदान किया। कारगिल कंपनी को खेलकूद, शैक्षणिक प्रदर्शन, कैम्प, वाद-विवाद प्रतियोगिता तथा आंतरिक मितव्ययता में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने के लिए यह बैनर प्रदान किया गया। समारोह के अन्त में समादेशक ने, सेना कैडेट महाविद्यालय स्कंध के कमांडर, अध्यक्ष, शैक्षणिक विभाग तथा महाविद्यालय के फैकल्टी मेम्बर्स को, योग्य सैनिकों को अधिकारी बनाने के लिए उनके द्वारा दिए गए अतुलनीय योगदान की प्रशंसा की। उन्हों ने कैडेटों के अभिभावकों व परिजनों को भी बधाई दी तथा भावी जैन्टलमैन कैडेटों को शुभकामनाएं दीं ।

सत्रान्त प्रदर्शनी में कैडेटों ने अपने हस्त-कौशल और प्रतिभा का मनवाया लोहा-

भारतीय सैन्य अकादमी में आज सत्रान्त की इन्डोर क्लब प्रदर्शनी सह प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। अकादमी की प्रथम महिला नीना सैनी पत्नी ले जनरल एस के सैनी ने इसका उद्घाटन किया। ऐतिहासिक चैडवुड भवन की दीर्घा में; आट्र्स क्लब, फोटोग्राफी व वन्यजीव क्लब और कम्प्यूटर क्लब द्वारा मनोहारी व बेहतरीन कलाकृतियों का प्रदर्शन किया गया । आट्र्स क्लब, जैन्टलमैन कैडेटों की सृजनात्मक कला की प्रतिभा को निखारने की भूमिका निभाता है। आट्र्स क्लब का इस बार का थीम था च्मोनूमेंट्स ऑफ आई.एम.ए.। प्रदर्शनी में काँच, तैल और चारकोल के साथ पैंन्सिल स्कैच की पेंटिंग्स को प्रदर्शित किया गया था । 

जैन्टलमैन कैडेटों व कैडेटों के बीच सर्वाधिक लोकप्रिय, फोटोग्राफी व वन्यजीव क्लब की ओर से जीवन्त फोटोग्राफ का प्रदर्शन किया गया था, जिन पर आलेख और आकर्षक कैप्शन लिखे गए थे । कम्प्यूटर क्लब द्वारा सूचना प्रोद्यौगिकी की आधुनिक प्रणालियों का प्रदर्शन किया। इसमें जैन्टलमैन कैडेटों के मूल्यांकन व प्रबंधन, ई-डोजियर व सैक्शन अस्पताल के प्रबंधन से सम्बंधित सॉफ्टवेयर का प्रदर्शन किया गया। ये सभी सॉफ्टवेयर अकादमी में प्रयुक्त किए जा रहे हैं। इन प्रोग्राम्स को जैन्टलमैन कैडेटों के स्वचालित पंजीकरण, मूल्यांकन, प्रदर्शन आदि के लिए प्रयोग में लाया जा रहा   है । इससे पूर्व ये सभी कार्य हाथ से किए जाते थे ।                  
 

Advertising