अर्जेंटीना की उपराष्ट्रपति ने की पुलवामा हमले की निंदा

Tuesday, Mar 12, 2019 - 08:23 PM (IST)

नई दिल्ली: अर्जेंटीना की उपराष्ट्रपति गैब्रिएला माइकेटी ने मंगलवार को पुलवामा हमले की निंदा करते हुए कहा कि अर्जेंटीना आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ है।माइकेटी ने उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू से मुलाकात की। नायडू ने उन्हें पुलवामा हमले के बारे में जानकारी दी। उन्होंने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मौरिसियो मैक्री की भारत यात्रा के दौरान 18 फरवरी को आतंकवाद के खिलाफ की गई विशेष घोषणा का उल्लेख किया।

अर्जेंटीना की उपराष्ट्रपति ने पुलवामा हमले की निंदा की और आश्वासन दिया कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत उसके साथ खड़ा है। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों के बारे में भी विचार-विमर्श किया। नायडू ने कहा कि मौजूदा संदर्भ में शांति की लड़ाई में आतंक, भ्रष्टाचार, जलवायु परिवर्तन, कालाधन और हथियारों के प्रवाह तथा नशीली दवाओं की समस्या के खिलाफ लड़ाई शामिल है। द्विपक्षीय व्यापार को व्यापक और मजबूत बनाने तथा आपसी हितों के क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने के लिए भारत और अर्जेंटीना को सक्रिय रूप से कार्य करना चाहिए।

मैक्री की फरवरी 2019 में हुई भारत यात्रा के बाद इस साल अर्जेंटीना से यह दूसरी उच्च स्तरीय यात्रा थी। भारत और अर्जेंटीना ने फरवरी में राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मनाई है। दोनों नेताओं ने संसदीय कार्य, आपसी हितों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान दोनों नेताओं द्वारा रखे गए रोडमैप का स्मरण किया। उन्होंने रक्षा, परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष, लिथियम, अंटार्कटिका, आईटी, स्वास्थ्य, नवीकरणीय और गैर-नवीकरणीय ऊर्जा, पर्यटन और फिल्मों आदि से संबंधित नए क्षेत्रों की पहचान करने में दोनों पक्षों द्वारा मिलकर काम करने की जरूरत पर जोर दिया।

नायडू ने अर्जेंटीना और विश्व दोनों स्तरों पर दिव्यांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण के लिए अर्जेंटीना के उपराष्ट्रपति द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने ब्रह्मकुमारी कार्यक्रम के शांतिपूर्ण और उत्साहवर्धक अनुभव की सराहना की, जिसमें अर्जेंटीना की उपराष्ट्रपति ने अभी हाल में भाग लिया था। अर्जेंटीना की उपराष्ट्रपति ने नायडू को अर्जेंटीना की यात्रा करने और जून 2019 में अर्जेंटीना में आयोजित होने वाले वैश्विक दिव्यांगता सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

shukdev

Advertising