भारतीय वायुसेना को मिली एक और बड़ी कामयाबी

Thursday, Nov 30, 2017 - 03:59 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय वायुसेना ने एक बार फिर बड़ी कामयाबी हासिल की है। दरअसल स्वदेशी एम्ब्रायर ट्रांसपोर्ट विमान ने हवा में ही उड़ते हुए दूसरे विमान में ईंधन भरा है जिसे वायुसेना की अब तक की बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। अब जरुरत पडऩे या आपात स्थिति में ईंधन भरने के लिए एयरक्राफ्ट को लैंड नहीं करना पड़ेगा। दो विमानों की मदद से हवा में ही पेट्रोल भरा जा सकेगा।

यह पहली बार है जब एम्ब्रेयर प्लेटफॉर्म पर हवा में ईंधन भरने की प्रक्रिया को अंजाम दिया गया है। हवा से हवा में ईंधन भरने के लिए पायलटों के लिए खास स्किल की जरूरत होती है, जिसकी प्रैक्टिस भारतीय वायुसेना के जवानों ने की है। सबसे महत्वपूर्ण ये होता है कि जिस विमान में ईंधन भरा जाना है, उसे ईंधन टैंकर को अपने बास्केट में सही तरीके से सम्मिलित करना होता है। इस प्रक्रिया में एयरक्राफ्ट को फ्लाइंग मानकों का सही-सही पालन करना होता है।

भारतीय वायुसेना दुनिया की कुछ चुनिंदा एयर फोर्स में से एक है, जिसने इस क्षमता का सार्वजनिक प्रदर्शन किया है। साथ ही एम्ब्रेयर ने भी इस कैटेगिरी में अपनी क्षमता को साबित किया है। दिलचस्प बात ये है कि अगर इस प्रक्रिया में सिर्फ 10 मिनट तक ईंधन भरा जाता है तो अतिरिक्त 4 घंटे तक उड़ान भरी जा सकती है। इस उपलब्धि से भारतीय वायुसेना की ऑपरेशन क्षमता को बड़ी मजबूती मिली है.
 

Advertising