पाक का एक और झूठः जाधव के बदले पाक आतंकवादी को छोड़ने का दावा

Friday, Sep 29, 2017 - 09:32 PM (IST)

नई दिल्ली: पाकिस्तान की जेल में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को रिहा करने के बदले पाकिस्तानी तालिबान के  नेता फजीउल्ला को रिहा करने की अफगानिस्तान की कथित पेशकश को भारत ने पाकिस्तानी  झूठ की एक और पुडिय़ा कहा है। 

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने न्यूयार्क में मीडिया से बातचीत में यह दावा किया था कि पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से बातचीत के दौरान यह पेशकश की थी कि अफगानिस्तान अपनी जेल में कैद पाकिस्तानी तालिबानी नेता फजीउल्ला को पाकिस्तान इस शर्त पर भेज सकता है कि बदले में पाकिस्तान भारत के कुलभूषण जाधव को छोड़ दे। 

इस बारे में पूछे जाने पर यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तानी कल्पना कहानी की एक और मिसाल है। इस बारे में अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर साफ किया है कि अफगानिस्तान ने इस आशय का कोई प्रस्ताव पाकिस्तान के सामने नहीं रखा है। 

 प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान ने फिर बेतूकी बात कही है। प्रवक्ता के मुताबिक सामान्यत: दो विदेशी नेताओं के बीच बातचीत पर भारत प्रतिक्रिया नहीं देता है लेकिन चूंकि यह भारत से जुड़ा मसला है इसलिये वह साफ करना चाहेंगे कि कुलभूषण जाधव की रिहाई के लिये भारत ने इस तरह का कोई भी प्रस्ताव नहीं रखा है।

उल्लेखनीय है कि कुलभूषण जाधव दो साल से पाकिस्तान की जेल में कैद है जिन्हें पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ने ईरान से अगवा कर पाकिस्तान बेजा था।कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान भारत का एक जासूस बताता है। उन्हें पाकिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों  के षडयंत्र में दोषी ठहरा कर पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई है।

भारत ने इस सजा के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय अदालत में अपील की है। इस बारे में भारत ने गत 13 सितम्बर को एक लिखित प्रतिवेदन किया था जिस पर पाकिस्तान को 13 दिसम्बर तक जवाब देने का मौका दिया गया है।

हाफिज सईद को पाक विदेश मंत्री द्वारा पाकिस्तान पर बोझ बताए जाने के बारे में प्रवक्ता ने कहा कि भारत ने हमेशा ही पाकिस्तान से कहा है कि इस तरह के तत्वों को शरण नहीं दे। 
 

Advertising