UIDIA की SMS सेवा में भी खामी,आधार नंबर होने पर खंगाला जा सकता है खाता

punjabkesari.in Wednesday, Jan 10, 2018 - 08:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पैसे देकर आधार कार्ड की जानकारी हासिल करने संबंधी खबरें प्रकाशित होने के बाद ये मामला ने केवल गर्मा गया है बल्कि विवादों में भी आ गया है। अब ये खबर आई है कि UIDIA की SMS सेवा में भी खामी है जिसके तहत कोई भी आपके आधार नंबर को लेकर आपके बैंक खातों को खंगाल सकते हैं।

एक अखबार में खबर दी गई थी कि मात्र 500 रुपए में विशेष आधार वेबसाइट बेची जा रही है। अब UIDIA की सेवा के SMS में खामी सामने आई है, जिसके तहत अगर किसी व्यक्ति के पास आपके आधार नंबर है तो वह आपके बैंक खातों का ब्यौरा हासिल कर सकता है।यह खामी USSD सेवा में दिखाई दी। जिसे UIDIA ने पिछले वर्ष दिसंबर में सार्वजनिक रूप से सांझी की थी।
PunjabKesari
गैजेट NDTV द्वारा पहली बार यह खबर दी गई कि इस सेवा के तहत अगर आपके बैंक खाते को आपके आधार नंबर के साथ जोडा जाता है तो वह उसे देख सकता है। इस बात का पता लगाने के लिए कि क्या बैंक खाते को आधार के साथ जोडा गया है तो प्रकृया इस तरह होगी—

1:अपने फोन से डायल करें *99* 99* 1 #

2: स्क्रीन पर तुरंत एक डायलॉग बॉक्स् आ जाएगा जो यूजर से कहेगर कि अपना आधार नंबर दर्ज करें।

3:इस बात की पुष्टि करें कि क्या आपने जो आधार नंबर जर्द किया है वो सही है। 

4: इस चरण पर सेवा में कहा गया है कि कोई बैंक खाता उपलब्ध कराए गए आधार नंबर से जोडा गया है । अगर कोई बैंक खाता जुड गया है तो बैंक का नाम सामने आ जााएगा।

यह एक लाभप्रद और तीव्र सेवा है। इस सप्ताह यूजर द्वारा इस खामी का उल्लेख किया गया। रिसर्चस के अनुसार USSD सेवा अन्य लोगो के आधार नंबर के साथ खपाई जा सकती है और इससे उनके बैंक खातों का ब्यौराा भी प्राप्त किया जा सकता है। गौरतलब है कि अगर आप अनजान व्यक्ति के आधार नंबर को दाखिल करते हैं तो आपको पता चल सकता है कि उसका किस बैंक में खाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News