Bihar का एक और पुल खतरे में, भारी बारिश में एक तरफ झुका बेली ब्रिज, 1 साल पहले ही हुआ था निर्माण

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2024 - 08:16 PM (IST)

पटनाः बिहार में पुलों के टूटने का सिलसिला नहीं थम रहा है। एक बार फिर बिहार में पुल के टूटने की खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक, बिहार के जमुई जिले के बरनार नदी पर बने बेली ब्रिज का पिलर धंस गया। इसके बाद पुल के टूटने का खतरा बनाया है। पिलर धंसने की जानकारी मिलते ही इलाके में अफरातफरी का माहौल बन गया। हालांकि, सुरक्षा के लिहाज से पुल पर आवागमन बंद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि बारिश के बाद पानी के तेज बहाव से नदी पर बने बेली ब्रिज का पिलर धंस गया।

जानकारी के अनुसार बारिश के बाद तेज बहाव से जमुई जिले के सोनो प्रखंड के बरनार नदी पर एक साल पहले बना बेली ब्रिज का पिलर धंस गया है। पिलर धंसने के बाद बेली ब्रिज झुक गया है। कोई बड़ा हादसा न हो इसलिए तत्काल बेली ब्रिज से आवगमन बंद कर दिया गया है। बता दें, काजवे पुल धंसने के बाद जमुई में बेली ब्रिज का निर्माण कराया गया था। पुल का सोशल मीडिया पर वीडियो सामने आया है। वीडियो में देख सकते हैं कि पानी पुल की ऊंचाई के करीब पहुंच गया है और पानी का बहाव बहुत तेज है।


पिछले साल अगस्त में बना था ब्रिज
जानकारी के अनुसार पिछले साल अगस्त में बेली ब्रिज बनाया गया था। काजवे पुल टूटने के बाद सीएम नीतीश कुमार भी यहां का दौरा किया था। काजवे पुल टूटने के बाद यहां आवागमन को बंद कर दिया गया था। वहीं अब बेली ब्रिज के पिलर धंसने के बाद से एक बार फिर से निर्माण कार्य पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। बता दें कि पुल के दूसरे तरफ 14 पंचायत की हजारों आबादी का आवागमन इसी रास्ते से होता है। बेली ब्रिज के पिलर धंसने के बाद डीएम अभिलाषा शर्मा मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया है।

टूटे हुए पुल के हिस्से पर बना था बेली ब्रिज
बता दें, जमुई जिले के सोनो बाजार से सटे गुजरने वाली बरनार नदी पर पहले काजवे पुल था। इसी पुल के सहारे 14 पंचायत के दर्जनों गांव के हजारों लोग का आवागमन होता है। 2023 के सितंबर महीने में बारिश के बाद काजवे पुल का आधा हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसके बाद लोगों ने पुल का मांग किया और फिर सीएम नीतीश कुमार भी क्षतिग्रस्त पुल पर पहुंचे थे। इसके बाद छठ के पहले टूटे हुए पुल के हिस्से पर बेली ब्रिज भी बनवा दिया गया, उसके बाद आवागमन सुचारू हो गया।

2 पिलर धंसने से झुका बेली ब्रिज
लेकिन, बीते दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के बाद सोमवार की सुबह बेली ब्रिज के दो पिलर धंसने के कारण बेली ब्रिज एक तरफ थोड़ा सा झुक गया, जिसकी सूचना जिला प्रशासन को मिली। तब मौके पर पहुंचकर कोई हादसा ना हो इसलिए पुल पर आवागन को रोक दिया गया। मौके पर पहुची डीएम अभिलाषा शर्मा ने बताया कि भागलपुर से विभाग की टेक्निकल टीम पहुंच रही है, जो स्थिति को देखकर आगे की जानकारी देगी, डीएम ने यह भी बताया कि यहां नए पुल के लिए भी प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है, जल्द ही यहां नया पुल भी बनेगा, फिलहाल टेक्निकल टीम जो परेशानी हुई है उसे देख रही है कोई हादसा ना हो इस कारण कुछ देर के लिए पुल पर आवागमन को रोका गया है

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News