फांसी का फंदा लगाकर महिलाओं ने कहा- ''मौत के अलावा कोई रास्ता नहीं'' काजू के बगीचों को बचाने के लिए अनोखा विरोध प्रदर्शन

Friday, Apr 08, 2022 - 05:02 PM (IST)

हैदराबाद: आंध्र प्रदेश में आदिवासी महिलाओं का एक अनोखा विरोध प्रदर्शन देखने को मिला। काजू के बगीचों को बचाने के लिए कुछ आदिवासी महिलाओं ने काजू के पेड़ों से साड़ियों का फंदा बनाकर प्रतीकात्मक तौर पर फांसी लगाने का प्रयास कर रही हैं। विरोध प्रदर्शन कर रही महिलाओं का कहना है कि अगर आप हम दलीलें नहीं सुनते हैं तो हमारे पास मौत को चुनने के अलावा कोई और रास्ता नहीं है।
 

महिलाओं ने कहा कि अगर यहां के काजू बागानों को उजाड़ दिया जाता है तो हमारे पास मौत को गले लगाने के अलावा और कोई रास्ता नहीं क्योंकि इन्हीं पेड़ों से हमारा घर चलता है और ये पेड़ नहीं रहेंगे तो हमें भूखे मरना होगा।  महिलाओं ने कहा कि हमने कभी भी किसी ग्रेनाइट कंपनी से कोई भी पैसा नहीं लिया है। कुछ लोग पैसे के बदले हमारी जमीनों पर अवैध कब्जा कर रहे हैं। हमारे पास इन जमीनों का मालिकाना हक नहीं है लेकिन सरकार ने ही हमें इन जमीनों पर काजू की पैदावार की इजाजत दी है।
 

उनका आरोप है कि अब ग्रेनाइट खदानों वाले लोग जेसीबी से पूरी फसल को तबाह कर रहे हैं और जमीानों को अपने काम कते लिए समतल कर रहे हैं। विरोध करने वाली महिलाओं का कहना है कि सरकार गरीबों की सुनवाई नहीं कर रही है बल्कि पैसेवालों अमीर ग्रेनाइट खदान मालिकों के इशारे पर कुछ अधिकारी उन्हें उनके जमीनों और काजू के बगीचों से बेदखल करने की साजिश रच रहे हैं। 

Anu Malhotra

Advertising