दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों को इन्सेन्टिव देगी आंध्र प्रदेश सरकार

Saturday, Dec 29, 2018 - 09:18 PM (IST)

अमरावती: आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने दो से अधिक बच्चे पैदा करने के इच्छुक दंपत्ति को इन्सेन्टिव देने की घोषणा की है। स्थानीय निकाय चुनाव में दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों के लिए बाधक नियमों को भी उन्होंने खत्म कर दिया।

नायडू ने राज्य की युवा जनसंख्या को बढ़ावा देने के ​लिए शुरू की गई योजना के बारे बताया कि राज्य में पिछले 10 सालों में जनसंख्या में 1.6% की गिरावट देखने को मिली। मानव संसाधन विकास पर एक श्वेत पत्र जारी करते हुए नायडू ने कहा, जनसांख्यिकीय असंतुलन को ठीक करने का यह सही समय है। उन्होंने कहा कि ऐसा ना हो कि राज्य अगले दो दशकों में खाने वाले मुंह अधिक हो जाएं और काम करने वाले हाथ कम हो जाएं।

उन्होंने कहा कि 25 साल से कम उम्र के युवा राज्य की कुल आबादी का लगभग 50% हिस्सा हैं। इसके लिए राज्य को युवा रखने की जरूरत है। जिससे राज्य को युवा प्रतिनिधित्व मिल सके। अपनी इस परियोजना को सही ठहराने के लिए नायडू ने राज्य की लगातार गिरती जन्मदर को मुख्य वजह बताया। उन्होंने बताया, राज्य में जन्मदर 2014 में 1000 पर 37 प्रतिशत थी, जो गिरकर अब 2018 में 10.51 प्रतिशत पर आ गई। जनगणना 2011 के मुताबिक, जनसंख्या के आधार पर आंध्र प्रदेश का देश में 10वां स्थान था। तेलंगाना के अलग होने से पहले आंध्र की कुल आबादी 8.46 करोड़ थी। 

shukdev

Advertising