एनाकोंडा सांप के अंडों की मौजूदगी से दक्षिण कश्मीर में डर की लहर

Wednesday, Jul 04, 2018 - 11:58 AM (IST)

श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिला में एनाकोंडा सांप के अंडों की मौजूदगी से लोगों में डर की लहर है। एनाकोंडा सांप के अंडों की रहस्यमय उपस्थिति से न केवल स्थानीय लोग परेशान हैं बल्कि वन्य जीवन विभाग के अधिकारी भी अनजान हैं। रिपोर्टों के आधार पर पुलवामा के मित्रीगाम, सिरनु, मुरन, रोहमु और मोंगहामा सहित कई गांवों की कृषि भूमि और बगीचों में एनाकोंडा सांप के अंडें पाए गए। 


पुलवामा के निवासी शौकत अहमद ने कहा कि बीते दिन वह बगीचे में था जब उसको एक बैग मिला जिसमें एनाकोंडा के अंडें मौजूद थे। बैग लेबल के साथ सील कर दिया गया था। इसपर वन विभाग ब्राजील लिखा गया था।  स्थानीय लोगों ने कहा कि उन्होनें बगीचों में सांपों की बड़ी संख्या को घूमते देखा है! उन्होंने कहा कि पुलवामा के बगीचों और खेतों में सांपों की मौजूदगी एक दुर्लभ घटना है। हमने अपने खेतों में कभी भी सांपों को नहीं देखा है लेकिन अब हम परेशान और भयभीत हैं।

 
इस बीच वन विभाग से दल ने विभिन्न गांवों का दौरा किया लेकिन कहीं भी सांप को नहीं पाया। एक अधिकारी ने कहा कि इसमें नया कुछ भी नहीं है। कश्मीर में  विभिन्न जगाहों पर सांप होते हैं लेकिन एनाकोंडा सांप के अंडों की उपस्थिति पूरी तरह से नई और अजीब बात है। गौरतलब बात यह भी है कि एनाकोंडा सांप अंडे नहीं देता है बल्कि बच्चों को जन्म देता है।
 

Monika Jamwal

Advertising