राफियाबाद में मुठभेड़ स्थल से मिला हथियारों का जखीरा

Friday, Aug 10, 2018 - 05:37 PM (IST)

श्रीनगर : उतर कश्मीर में बारामुला जिला के रफियाबाद क्षेत्र में सुरक्षाबलों द्वारा 8 अगस्त को किए गए एनकाउंटर में भारी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद हुआ है।
इस दौरान पांच आतंकी मार गिराए गए थे। इस कार्रवाई के बाद वहां बड़े पैमाने पर सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था। मुठभेड़ स्थल से सुरक्षाबलों को कई राइफलें और बड़ी मात्रा में जिंदा कारतूस मिले हैं। मीडिया को शुक्रवार को जब्त किए गए हथियारों को दिखाया गया। बारामूला जिले के वनक्षेत्र में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादियों की संख्या गुरुवार को पांच हो गई थी। पुलिस ने बताया कि रफियाबाद में दूनीवाडी जंगलों के आस-पास सुरक्षाबलों की गोलीबारी में गुरुवार सुबह पांचवें आतंकवादी की मौत हो गई।


ब्रिगेडियर डी. आर. राय ने कहा कि इन हथियारों के जखियारों की जांच से पता चला कि ये आम्र्स आंतकी संगठन लश्कर-ए-तोयबा के हो सकते हैं। इन आतंकियों ने संभवत: पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) से एलओसी पार कर घाटी में घुसे थे। क्षेत्र में आतंकवादियों की उपस्थिति के बारे में खुफिया जानकारी मिलने के बाद बुधवार सुबह मुठभेड़ शुरू हुई थी। इस दौरान चार आतंकवादी ढेर हो गए और भारतीय सेना का एक पैरा कमांडो घायल हो गया था। मुठभेड़ आधिकारिक तौर पर गुरुवार को समाप्त हुई लेकिन क्षेत्र में लगातार सुरक्षाबलों की खोजबीन जारी रही। इसी दौरान बड़े पैमाने पर हथियार बरामद हुए। 


इससे पहले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जम्मू-कश्मीर में आतंक की किसी बड़ी साजिश को अंजाम देने के लिए पाकिस्तान से घुसपैठ कर रहे 2 आतंकियों को सेना ने मार गिराया था। उत्तरी कश्मीर के बांडीपुरा जिले के गुरेज सेक्टर में सेना के एक बड़े ऑपरेशन में एक मेजर और सेना के 3 जवान भी शहीद हो गए थे। इस कार्रवाई के बाद एल.ओ.सी. से सटे सभी इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया उधर, बारामूला-उड़ी रोड पर एक आतंकवादी को ग्रेनेड के साथ अरेस्ट किया गया था। जांच में पता चला है कि वह अंसार गजवतुल हिंद का सदस्य था। उसके खिलाफ  मामला दर्ज किया गया। 
 
 

Monika Jamwal

Advertising