भारत की G20 अध्यक्षता "संकट में अवसर", सकारात्मक व दूरंदेशी होंगे परिणामः  अमिताभ कांत

Tuesday, Dec 06, 2022 - 06:20 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः वैश्विक संकट के बीच भारत द्वारा G20 की अध्यक्षता संभालने के साथ ही इसके मुख्य शेरपा अमिताभ कांत ने इस अवधि को एक "अवसर" के रूप में वर्णित किया  और कहा है कि मेजबान देश सकारात्मक और दूरदर्शी होने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। उन्होंने कहा "दुनिया में बहुत सारे संकट हैं जिनमें बाधित आपूर्ति श्रृंखला, भू-राजनीति, वैश्विक ऋण, जलवायु संकट और अन्य चुनौतियां शामिल हैं।

 

अमिताभ कांत कहा कि  भारत की G20 अध्यक्षता "संकट में अवसर" है जिसके सकारात्मक व दूरंदेशी परिणाम निकलेंगे।  हमारा नेतृत्व बहुत निर्णायक और कार्रवाई उन्मुख होगा  हम सकारात्मक और दूरदर्शी होने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे । 4 दिसंबर को, सभी प्रतिनिधियों के स्वागत नोट में भारत के जी20 शेरपा ने भारत के इस विश्वास पर जोर दिया कि नेतृत्व संकट के बीच पथ-प्रदर्शक समाधान खोजने के बारे में है।

 

उन्होंने नए भविष्य को आकार देने के लिए सभी जी20 शेरपाओं पर भारी जिम्मेदारी पर ध्यान केंद्रित किया। चर्चा के अंत में, पैनल ने निष्कर्ष निकाला कि G20 मंच नेतृत्व और वित्तीय संसाधन प्रदान करने और एसडीजी हासिल करने के लिए दुनिया को वापस पटरी पर लाने के लिए एक साथ काम करने की एक अनूठी स्थिति में है। इसके अलावा प्रतिनिधियों ने जल सांझी कला रूप (300 साल पुराना राजस्थानी दुर्लभ कला रूप) भी देखा, जहां कैनवास पानी की सतह है।

Tanuja

Advertising