अमिताभ बच्चन ने लिया हर्षवर्धन का इंटरव्यू, स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कब आएगी कोरोना वैक्सीन

Monday, Nov 30, 2020 - 01:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर से बढ़ौत्तरी देखने को मिल रही है। देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 94.31 लाख से अधिक हो गए। वहीं कोरोना से 1,37,139 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के बढ़ते केसों के बीच हर किसी को इंतजार है कोरोना वैक्सीन का। कोरोना वैक्सीन कब आएगी, इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से कोरोना वैक्सीन से जुड़े सवाल पूछे हैं। अमिताभ बच्चन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का इंटरव्यू है जोकि इंडियन एक्सप्रेस में छपा है। 

 

कोरोना काल में लोगों ने एक-दूसरे की काफी मदद की और सेवाभाव देखने को मिला अमिताभ बच्चन के इस सवाल पर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश कि कोरोना काल में ही नहीं देश में जब भी कोई विपरीत स्थिति होती है, सब एकजुट हो जाते हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमारे देश में सेवाभाव बहुत हैं क्योंकि देश के लोगों के खून में इंसानियत का भाव बहता है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लोगों ने कोरोना काल के दौरान पशु-पक्षियों का भी खूब ध्यान रखा, जब सब कुछ बंद था तो कुछ समाजसेवी संस्थाओं ने गायों, कुत्तों आदि को खाना खिलाया।

 

अमिताभ बच्चन ने पूछा कि कोरोना काल में डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों ने अपनी परवाह किए बिना न जाने कितने-कितने घंटे काम किया। पूरे देश ने डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों नमन किया तो क्या सरकार इन कोरोना योद्धाओं के लिए कुछ करेगी। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दुर्भाग्य से अगर किसी कोरोना वॉरियर की मौत ह जाती है तो उसके लिए 50 लाख रुपए तक का बीमा किया गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना से कई डॉक्टर्स की मौत हुई है  उनमें से बहुत सारे के इंश्योरेंस क्लेम सेटल हो चुके हैं और बहुत सारे लोगों के प्रोसेस में हैं।

 

कोरोना वैक्सीन कब आएगी और देश के हर नागरिक तक यह कितने समय तक पहुंचेगी, अमिताभ बच्चन के सवाल पर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि वैज्ञानिकों से हमारे पास जो जानकारी आ रही है उसके हिसाब से 2021 के पहले दो से तीन महीनों के अंदर देश को वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने बताया कि सरकार की योजना है कि जुलाई तक देश के 30 करोड़ लोगों को टीका लगा दिया जाए। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सबसे पहले हेल्थ वर्कर सरकारी और प्राइवेट सेक्टर के, उसके बाद फील्ड में काम करने वाले जैसे पुलिस, कारपोरेशन के कर्मचारी, सैनिटेशन के लोग, पैरामिलिट्री फोर्सेज, आर्मी के जवान इनको वैक्सीन मिलेगी और इसके बाद  65 साल से ऊपर के लोग हैं और फिर 50 और 65 के बीच के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके बाद 50 साल के कम के लोग जिनको कोई बीमारी, जैसे-डायबिटीज, हार्ट की बीमारी या किडनी की तकलीफ है ऐसे लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

Seema Sharma

Advertising