गुजरात: गृह मंत्री अमित शाह कल राष्ट्रीय तटीय पुलिस अकादमी के परिसर की आधारशिला रखेंगे

Friday, May 19, 2023 - 09:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शनिवार को गुजरात के देवभूमि द्वारका जिले के ओखा में राष्ट्रीय तटीय पुलिसिंग अकादमी (एनएसीपी) के स्थायी परिसर की आधारशिला रखेंगे। देश की पहली राष्ट्रीय अकादमी एनएसीपी पुलिस बलों को तटरेखा की प्रभावी सुरक्षा के लिए प्रशिक्षित करती है। इसने गुजरात मत्स्य अनुसंधान केंद्र के परिसर से 2018 में काम करना शुरू किया था। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के गुजरात फ्रंटियर ने शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि एनएसीपी की स्थापना नौ तटीय राज्यों, पांच केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ केंद्रीय पुलिस बलों की समुद्री पुलिस को गहन और उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए की गई थी।

बीएसएफ ने कहा कि केंद्र ने तटीय सीमाओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए आधुनिक बुनियादी ढांचे, नवीनतम तकनीक और अत्याधुनिक प्रशिक्षण सुविधाओं के साथ एनएसीपी विकसित करने के लिए 441 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। उसने कहा, ‘‘अकादमी पुलिस कर्मियों और अन्य सुरक्षा एजेंसियों को समुद्री कानूनों, नाविक विद्या, नाव के काम, नौवहन, हथियार प्रशिक्षण, समुद्री मार्गदर्शन और निगरानी उपकरणों के उपयोग और समुद्र में लंबे समय तक रहने आदि के विषयों में प्रशिक्षित करती है।''

भारत की तटरेखा 7,516 किलोमीटर लंबी है जो 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से लगती है। इसके साथ ही लगभग 1,197 द्वीप भी हैं। बीएसएफ की विज्ञप्ति में कहा गया है कि शाह पांच तटीय चौकियों का भी डिजिटल तरीके से उद्घाटन करेंगे, जो 18 ऐसी चौकियों में शामिल हैं जिनका निर्माण कच्छ जिले में मेडी और जखाऊ के बीच 164 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि सर क्रीक में लखपतवारी बेट (द्वीप) पर चौकी टॉवर प्रभुत्व बढ़ाएगा और क्षेत्र में बीएसएफ सैनिकों की चौबीस घंटे उपस्थिति सुनिश्चित करेगा।

अधिकारियों ने कहा कि शाह शनिवार से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे और देवभूमि द्वारका, अहमदाबाद और गांधीनगर में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। अहमदाबाद में वह रविवार को मोदी समुदाय के एक राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय मंत्री गांधीनगर में, शनिवार और रविवार को चार कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इनमें से एक कार्यक्रम में वह बोरिज गांव के एक प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को खेल सामग्री वितरित करेंगे।

शाह गांधीनगर नगर निगम की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे और गांधीनगर (उत्तर) विधानसभा सीट में आयोजित एक क्रिकेट मैच में भी शामिल होंगे। शाह अपने दौरे के दौरान राज्य सड़क परिवहन निगम की 320 बसों को बेड़े में शामिल करेंगे और गांधीनगर में अमूल्फेड डेयरी की एक आधुनिक जैविक परीक्षण प्रयोगशाला का उद्घाटन भी करेंगे। शाह अहमदाबाद के नारणपुरा वार्ड में एक व्यायामशाला और पुस्तकालय के साथ-साथ छरोड़ी गांव में एक पुनर्विकसित झील का भी उद्घाटन करेंगे।

Parveen Kumar

Advertising