राज्यसभा में बोले अमित शाह- किसानों की आय दोगुनी करना हमारा लक्ष्य

Tuesday, Aug 07, 2018 - 06:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आज राज्यसभा में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पूरी तरह से किसानों, गरीबों और वंचितों की सरकार है और उसके उठाए गए कदमों से यह बात परिलक्षित होती है। शाह ने सदन में भोजनावकाश के बाद कृषि और कृषकों संबंधित‘खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में हाल में की गयी वृद्धि और कृषि क्षेत्र में चुनौतियों’पर अल्पकालिक चर्चा शुरू करते हुए कहा कि जनसंघ और भाजपा की सरकारों का मंत्र मुक्त व्यापार एवं मुक्त कृषि रहा है। 

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि हमारी सरकारों को जब भी मौका मिला है, हम इस दिशा में आगे बढ़े हैं। प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद मोदी का पहला भाषण सरकार की नीतियों की ओर इंगित करता है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक कृषि दुनिया में सबसे पहले भारत में शुरु हुई। देश की लगभग 65 प्रतिशत आबादी कृषि पर निर्भर है। सकल घरेलू उत्पाद में कृषि की भागीदारी 15 प्रतिशत है और अगर इसमें सहयोगी क्षेत्रों का योगदान भी जोड़ दिया जाए तो यह 42 प्रतिशत होता है।  


TMC सांसदों ने किया हंगामा
भाजपा नेता ने कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार किसानों, गरीबों और वंचितों की सरकार है और इसी के आधार पर आगे बढ़ रही है। सरकार के कृषि में कई नयी पहल की है जिसका असर आर्थिंक आंकड़ों में दिखाई दे रहा है। उन्होंने आंकड़ों के हवाले से कहा कि मोदी सरकार के समय में पिछले चार साल के दौरान कृषि में निवेश 75 प्रतिशत बढ़ा है। शाह के लगभग छह- सात मिनट के वक्तव्य के बाद तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने नियम 267 के तहत दिये गये नोटिस पर चर्चा कराने की मांग को लेकर हंगामा शुरु कर दिया जिसके कारण वह आगे अपना वक्तव्य पूरा नहीं कर सके।  

vasudha

Advertising