'23 जुलाई को केरल सरकार को अलर्ट कर दिया गया था', वायनाड हादसे पर राज्यसभा में बोले अमित शाह

punjabkesari.in Wednesday, Jul 31, 2024 - 02:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को राज्यसभा में वायनाड हादसे पर जवाब दिया। शाह ने कहा कि वायनाड की घटना बेहद दुखद है। उन्होंने बताया कि 23 जुलाई को ही केरल सरकार को अलर्ट कर दिया गया था। शाह ने आरोप लगाया कि आमतौर पर कई राज्य ऐसी चेतावनियों पर ध्यान देते हैं, लेकिन केरल सरकार ने इसे नजरअंदाज किया। 
PunjabKesari
शाह ने जान गंवाने वालों के प्रति संवेदना व्यक्त की
अमित शाह ने वायनाड में भूस्खलन हादसे में जान गंवाने वालों के प्रति संवेदना व्यक्त की। शाह ने कहा कि मैं सदन को स्पष्ट करना चाहता हूं कि 23 जुलाई को केरल सरकार को भारत सरकार की ओर से चेतावनी दी गई थी। इसके बाद फिर 24 और 25 जुलाई को चेतावनी दी गई थी। 26 जलुना को बताया गया कि 20 सेमी से ज्यादा बारिश होगी, और लैंडस्लाइड होने की भी संभावना है। मिट्टी गिर सकती है और लोग इसमें दबकर मर सकते हैं। लेकिन केरल सरकार ने इसे नजरअंदाज किया। 
PunjabKesari
कई सरकारों ने अर्ली वार्निंग सिस्टम पर काम किया, नहीं गई किसी की जान 
अमित शाह ने राज्यसभा में वायनाड हादसे पर कहा कि देश की कई राज्य सरकारों ने अर्ली वार्निंग सिस्टम पर काम किया है, जिससे हादसे में किसी की जान नहीं गई। उन्होंने उदाहरण दिए कि गुजरात को तीन दिन पहले अलर्ट किया गया था और वहां एक भी जानवर की मौत नहीं हुई। ओडिशा की सरकार ने भी हमारी वार्निंग मानी, जिससे वहां सिर्फ एक व्यक्ति की मौत हुई, वो भी गलती से। उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने 2000 करोड़ रुपये खर्च कर यह अर्ली वार्निंग सिस्टम विकसित किया है, जो दुनिया के केवल चार देशों के पास है। बिजली गिरने का अलर्ट भी हमारे पास है, जो डीएम के पास जाता है। 

राज्य के लोगों के साथ चट्टान की तरह खड़ी है केंद्र सरकार 
​​​​​​​शाह ने सदन को आश्वासन दिया कि नरेंद्र मोदी सरकार त्रासदी की इस घड़ी में केरल सरकार और राज्य के लोगों के साथ "चट्टान" की तरह खड़ी है। उन्होंने केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद का वादा भी किया। उच्च सदन में वायनाड भूस्खलन त्रासदी पर अल्पकालिक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव में हस्तक्षेप करते हुए शाह ने स्थिति से निपटने के लिए राज्य और लोगों को केंद्र की मदद और समर्थन का भी आश्वासन दिया। उन्होंने केंद्र सरकार की पूर्व चेतावनी प्रणाली और त्रासदी के प्रति उसकी प्रतिक्रिया पर सवाल उठाने के लिए विपक्ष की आलोचना की। ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब देते हुए गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने सदन को सूचित किया कि अब तक 133 शव बरामद किए गए हैं और मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News