सीमा की रक्षा कर रहे जवानों के कारण ही चैन से सो पाते हैं करोड़ों भारतीय: अमित शाह

Thursday, Dec 19, 2019 - 12:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वीरवार को कहा कि कुछ ऐसे तत्व हैं जो भारत में शांति देखना नहीं चाहते है और वे देश में प्रवेश के लिए नेपाल और भूटान से लगने वाली हमारी सीमा के इस्तेमाल की कोशिश कर रहे हैं। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 56वें स्थापना दिवस को संबोधित कर रहे शाह ने कहा कि नेपाल और भूटान के साथ भारत के संबंध मैत्रीपूर्ण हैं। 

गृह मंत्री ने कहा कि एसएसबी भारत-नेपाल और भारत-भूटान की सीमाओं की रक्षा करता है। देश के 130 करोड़ लोग शांति से इसलिए सो पाते हैं क्योंकि सीमा की सुरक्षा करने वाले जवान शून्य से नीचे 37 डिग्री सेल्सियस से लेकर शून्य से नीचे 46 डिग्री सेल्सियस तापमान जैसी प्रतिकूल मौसम स्थिति में भी देश की सेवा करते हुए सीमा की रक्षा कर रहे होते हैं।

शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार डेढ़ साल में यह सुनिश्चित करेगी कि सभी सीमाओं की रक्षा करने वाले जवान कम से कम 100 दिन का समय अपने बच्चों और परिवार के साथ व्यतीत कर सकें। उन्होंने कहा कि एसएसबी के लिए गृह मंत्रालय ने ढेर सारी सुविधाएं बढ़ाने का काम किया है। कर्मियों की सेवानिवृत्ति आयु को 57 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष कर दिया है। 


 

vasudha

Advertising