जम्मू-कश्मीर पर अमित शाह की हाईलेवल मीटिंग, NSA डोभाल भी हुए शामिल...टारगेट किलिंग पर चर्चा

Thursday, Jun 02, 2022 - 04:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा की स्थिति पर हाईलेवल मीटिंग की। आतंकवादियों द्वारा घाटी में लक्षित हत्याओं को अंजाम दिए जाने के बीच 15 दिन से भी कम समय में इस तरह की यह दूसरी बैठक है। बैठक में NSA अजित डोभाल भी शामिल हुए। बता दें कि गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में एक बैंक कर्मी की हत्या कर दी गई। बैंक कर्मी राजस्थान का रहने वाला था। इससे पहले मंगलवार को कुलगाम में जम्मू क्षेत्र के सांबा जिले की रहने वाली एक महिला शिक्षक सहित तीन लक्षित हत्याओं को अंजाम देने वाले आतंकवादियों के मद्देनजर होगी।

 

बता दें कि 18 मई को, आतंकवादियों ने उत्तरी कश्मीर के बारामूला में एक शराब की दुकान में प्रवेश कर एक ग्रेनेड फेंका, जिसमें जम्मू क्षेत्र के एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। 24 मई को श्रीनगर में एक पुलिसकर्मी सैफुल्ला कादरी की उनके आवास के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जबकि दो दिन बाद बडगाम में एक टेलीविजन कलाकार अमरीन भट की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

 

12 मई को आतंकवादियों ने मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के चदूरा इलाके में कश्मीरी पंडित राहुल भट की हत्या कर दी थी, जिसके बाद से 2012 से प्रधानमंत्री पैकेज के तहत काम करने वाले करोड़ों कश्मीरी पंडित घाटी में उनका स्थानांतरण सुरक्षित स्थान पर करने को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछली बैठक के बाद, एक आधिकारिक बयान में कहा गया था कि गृहमंत्री ने सुरक्षा बलों और पुलिस को समन्वित आतंकवाद रोधी अभियान सक्रिय रूप से संचालित करने का निर्देश दिया था।

 

अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का जायजा
बैठक में अमरनाथ यात्रा को लेकर भी चर्चा हुई। दो साल बाद अमरनाथ यात्रा शुरू हो रही है, ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर भी केंद्र सरकार अलर्ट है। अमरनाथ यात्रा इस महीने के अंत से शुरू होगी और 11 अगस्त को इसके समाप्त होने की उम्मीद है। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर पुलिस के अलावा लगभग 12,000 अर्धसैनिक कर्मियों (120 कंपनियों) को दो तीर्थ मार्गों एक पहलगाम से और दूसरा बालटाल पर तैनात किया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि ड्रोन कैमरे सुरक्षा बलों को तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करेंगे।

Seema Sharma

Advertising