शाह ने वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, बोले-J&K के विकास में बनेगी बड़ा माध्यम

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2019 - 01:19 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और कहा कि यह जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए एक ‘‘बड़ा उपहार'' है। शाह ने यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 राज्य के विकास में ‘‘सबसे बड़ा अवरोधक'' था और 10 वर्षों के भीतर, यह राज्य देश के सबसे विकसित क्षेत्रों में से एक होगा। शाह ने कहा, ‘‘दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस जम्मू-कश्मीर के विकास और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा उपहार है।''

PunjabKesari

शाह ने यह भी कहा, ‘‘रेलवे को महात्मा गांधी के साथ अपने संबंधों का दस्तावेजीकरण करना चाहिए क्योंकि यह स्वतंत्रता संग्राम की एक महत्वपूर्ण कड़ी है।'' यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है। एक अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और वाराणसी के बीच भी चलती है। इस मौके पर शाह के साथ रेल मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह एवं डॉ. हर्षवर्धन मौजूद थे। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, ‘‘रेलवे 15 अगस्त, 2022 से पहले कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश को जोड़ेगा।

PunjabKesari

वंदे भारत एक्सप्रेस के बारे में खास बातें

  • ट्रेन संख्या 22439 नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 6 बजे रवाना होगी और दोपहर 2 बजे कटरा पहुंच जाएगी।
  • ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में 2-2 मिनट रुकेगी। उसी दिन वापसी यात्रा पर ट्रेन संख्या 22440 कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस दोपहर 3 बजे कटरा रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और रात 11 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।
  • ‘ट्रेन 18' मंगलवार को छोड़कर हफ्ते के सभी दिन चलेगी।
  • इस ट्रेन में 16 डिब्बे हैं, जिसमें 14 चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास के हैं। हर चेयर कार कोच में 78 कुर्सियां हैं।
  • ट्रेन में 1100 यात्री सवार हो सकते हैं।
  • 5 अक्तूबर से यह ट्रेन रोजाना दिल्ली से कटरा और कटरा से नई दिल्ली के लिए दौड़ेगी।
  • वंदे भारत ट्रेन में दिल्ली से कटरा के लिए चेयरकार क्लास का किराया 1630 रुपए जबकि एग्जिक्युटिव चेयर कार में 3015 रुपए होगा।

PunjabKesari

8 घंटे में कटरा पहुंचाएगी वंदे भारत एक्सप्रेस
वंदे भारत एक्सप्रेस मां वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को 8 घंटे में दिल्ली से कटरा पहुंचाएगी। दूसरी ट्रेनों में नई दिल्ली से कटरा तक का सफर 12 घंटे में तय किया जाता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News