कोरोना के खौफ के बीच नेतन्याहू ने PM मोदी से की बात, इजराइल को है यह डर

Thursday, Mar 12, 2020 - 12:49 PM (IST)

नेशनल डेस्कः विश्वभर में कोरोना वायरस से दहशत का माहौल है। भारत में भी कोरोना के अबतक 73 मामले सामने आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कोरोना वयरस को महामारी घोषित करने के बाद भारत ने सभी मौजूदा वीजा 15 अप्रैल तक रद्द करने का फैसला लिया है। वहीं इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कोरोना के चलते लगाई कई पाबंदियों को लेकर चिंता जाहिर की है क्योंकि उनका देश कई जरूरी वस्‍तुओं और खाद्य प्रदार्थों के लिए दूसरे देशों पर निर्भर हैं। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते वैश्विक आर्थिक गतिविधियों और जरूरी सामानों की आपूर्ति को हुए नुकसान के बीच कहा कि उनका देश सप्लाई को लेकर कई देशों पर निर्भर है। साथ ही नेतन्याहू ने बताया कि उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है।

 

नेतन्याहू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम विभिन्न सामानों की सप्लाई को लेकर कई देशों पर निर्भर हैं। हम हर समय इसपर नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमें भारत से मदद की उम्मीद है। नेतन्याहू ने कहा कि मैंने अपने मित्र भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है। हालांकि, इजराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने यह स्पष्ट नहीं किया कि नेतन्याहू और मोदी के बीच किस विषय पर बातचीत हुई।

 

इजराइल के प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस से उत्पन्न चुनौतियों के बीच आर्थिक गतिविधियों के संचालन के लिए 10 करोड़ एनआईएस (2.86 अरब डॉलर) के पैकेज की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इजराइल की अर्थव्यवस्था कई अन्य देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में है। बेरोजगारी कम है, विकास दर ऊंची है।'' नेतन्याहू ने कहा कि हालांकि, ''हमारे यहां एक बड़ी चुनौती है जिसे हम सभी महसूस कर रहे हैं और जिसे हम सभी जानते हैं। हमें लगता है कि हम इससे शांति के माध्यम से सफलतापूर्वक निपट सकते हैं। चीन के वुहान शहर में पिछले साल दिसंबर से फैलना शुरू हुआ कोरोना वायरस अबतक 4,200 लोगों की जान ले चुका है और 107 देशों तथा क्षेत्रों में 117,330 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। 

Seema Sharma

Advertising