भारत के साथ सैन्य बलों के संयोजन की क्षमता बढ़ाना चाहता है अमरीका

Wednesday, Feb 07, 2018 - 09:31 PM (IST)

कोलकाता: अमरीकी राजदूत कैनेथ आई जस्टर ने बुधवार को भारत-प्रशांत क्षेत्र में प्रमुख रक्षा भागीदारों के रूप में अमेरिका और भारत के सैन्य बलों के संयोजन में काम करने की क्षमता बढ़ाने का आह्वान किया। 

उन्होंने साथ ही कहा कि उनके देश की हमेशा से सीमा पार आतंकवाद को लेकर शून्य असहिष्णुता की नीति रही है। अमरीकी राजदूत ने यहां बंगाल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (बीसीसीआई) में कहा, ‘‘हम भारत की उसकी स्वदेशी रक्षा क्षमताएं बढ़ाने की कोशिशों में सहयोग करना और साथ ही भारत-प्रशांत क्षेत्र में प्रमुख रक्षा भागीदारों के रूप में अपने और भारत के सैन्य बलों के संयोजन में काम करने की क्षमता बढ़ाना चाहते हैं।’’ 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से सीमा पार आतंकवाद का निर्यात उनके लिए भी चिंता का विषय है और ‘‘आतंकवाद को हम बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करते तथा यह दोनों देशों (भारत एवं पाकिस्तान) पर निर्भर करता है कि वे शांतिपूर्ण तरीके से मुद्दे का हल करें।’’जस्टर ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र में भारत के नेतृत्व का स्वागत करते हुए कहा कि उनका देश क्षेत्र में स्थिरता बनाए रखने एवं राष्ट्रों के आॢथक उदय को लेकर प्रतिबद्ध है। उन्होंने दोनों देशों के अार्थिक संबंधों के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि द्विपक्षीय व्यापार बढऩे की काफी गुंजाइश है।         

Advertising