राहुल गांधी के चीन और पाकिस्तान वाले बयान पर अमेरिका का आया रिएक्शन, जानिए क्या कहा

Thursday, Feb 03, 2022 - 09:56 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश नीति के खिलाफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा दिए बयान पर अमेरिका ने कोई भी प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने राहुल गांधी के बयान पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। दरअसल, नेड प्राइस से पूछा गया कि राहुल गांधी ने कहा है कि पीएम मोदी की अप्रभावी नीतियों के कारण चीन और पाकिस्तान पहले से कहीं ज्यादा करीब आ गए हैं, इसपर उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि मैं निश्चित रूप से इन टिप्पणियों का समर्थन नहीं करूंगा। उन्होंने कहा कि यह पाकिस्तान और चीन का मुद्दा है और इसे उन दोनों देशों पर ही छोड़ देना चाहिए।

 

क्या कहा था राहुल गांधी ने
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में बहस के दौरान बुधवार को राहुल गांधी ने कहा था कि मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण पाकिस्तान और चीन एकजुट हो गए हैं। उन्होंने कहा कि हम जिस स्थिति का सामना कर रहे हैं वह कम नहीं है। यह भारत के लिए एक गंभीर खतरा है। आपने हमें कहां पहुंचा दिया है। इसके साथ ही राहुल ने यह भी दावा किया कि भारत के पास इस साल गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अतिथि नहीं था, क्योंकि देश पूरी तरह से अलग और घिरा हुआ है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी खुद से पूछें कि गणतंत्र दिवस पर आपको मेहमान क्यों नहीं मिल पा रहे हैं।  हम श्रीलंका, नेपाल, बर्मा, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, चीन से घिरे हुए हैं। हर जगह हम घिरे हुए हैं। हमारे विरोधी हमारी स्थिति को समझते हैं।

 

वहीं लोकसभा में राहुल गांधी के किए गए दावे को विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने खारिज करते हुए कहा कि 'राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि इस सरकार के कारण पाकिस्तान और चीन एकजुट हो गए हैं। कुछ ऐतिहासिक सबक इस प्रकार हैं: 1963 में, पाकिस्तान ने अवैध रूप से शक्सगाम घाटी को चीन को सौंप दिया। चीन ने 1970 के दशक में पीओके के रास्ते से काराकोरम राजमार्ग का निर्माण किया। गणतंत्र दिवस समारोह पर मेहमान नहीं मिलने वाले बयान पर जयशंकर ने कहा कि क्या राहुल गांधी को पता नहीं है कि अभी कोरोना काल चल रहा है।

Seema Sharma

Advertising