अमेरिका ने भारत को सौंपा अलकायदा का आतंकवादी इब्राहिम जुबैर, अमृतसर में है क्वारंटाइन

Friday, May 22, 2020 - 10:20 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिका द्वारा अलकायदा का आतंकवादी करार दिये जाने के बाद तेलंगाना के एक व्यक्ति को दोनों देशों के बीच विमान यात्रा आंशिक रूप से बहाल होने के बाद भारत भेज दिया गया है। उसे 19 मई को ही भारत लाया गया और पंजाब के अमृतसर स्थित एक क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया है।  अल-कायदा के शीर्ष नेता को धन देने के मामले में अमेरिकी अदालत ने 2018 में दोषी ठहराया था। 

मोहम्मद 2001 में अमेरिका गया था और 2006 में उसने शादी की तथा उसके बाद वह अमेरिका का स्थायी नागरिक बन गया। अमेरिका के न्याय विभाग के अनुसार उसने और उसके दो साथियों ने आतंकवाद खासकर अरब प्रायद्वीप में अलकायदा के नेता अनवर अल अवलाकी के वित्तपोषण की बात छिपाने को लेकर अपना गुनाह कबूल लिया। 

अनवर अल अवलाकी ने अमेरिका के खिलाफ हिंसा की वकालत की और वह नागरिकों के खिलाफ आतंकव़ादी हमलों के प्रयासों में शामिल रहा अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, वह अल कायदा में आतंकवादियों की भर्ती की जिम्मेदारी संभालता है और आतंकवादी हमलों की योजना बनाने में माहिर है। 

इब्राहिम को दोषी ठहराए जाने से पहले जेल में बिताए गए समय सहित 60 महीने की जेल की सजा सुनाई गई थी। कोर्ट ने यह भी आदेश दिया था कि उसकी सजा पूरी होने पर अमेरिका की धरती पर फिर से एंट्री करने पर आजीवन प्रतिबंध लगाने के साथ भारत भेजा जाएगा। अब अमेरिका के एक विशेष विमान के जरिए उसे भारत लाया गया और उसे एक क्वारनटीन सेंटर में रखा गया है। सूत्रों का कहना है कि भारत में उसके खिलाफ एक भी मामला दर्ज नहीं है, ऐसे में क्वारनटीन सेंटर में रहने की अवधि पूरी होने के बाद उसे रिहा किया जा सकता है। 

vasudha

Advertising