राष्ट्रपति ट्रंप की सुरक्षा संबंधी साजोसामान के साथ आया अमेरिकी वायुसेना का एक और विमान

Wednesday, Feb 19, 2020 - 06:28 PM (IST)

अहमदाबाद: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पत्नी मेलानिया के साथ 24 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं। इसे लेकर अमेरिका और भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। डोनाल्ड ट्रंप की गुजरात यात्रा को लेकर युद्ध स्तर पर चल रही तैयारियों के बीच उनके सुरक्षा में प्रयुक्त होने वाले कई उपकरण और अन्य संबंधित चीजों को लेकर अमेरिकी वायुसेना का एक और विमान आज यहां पहुंचा।  सूत्रों ने बताया कि यह विमान अमेरिका के चार्ल्सटन वायु सेना अड्डे से उड़ान भर कर यहां सरदार वल्लभभाई पटेल अंतररष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा।        

ज्ञातव्य है कि इससे पहले 17 फरवरी को अमेरिकी वायु सेना के मैकजाइर स्थित सैन्य शिविर से उड़ान भर कर वहां के एयर मोबिलिटी कमान का एक विशाल मालवाहक वायुयान यहां पहुंचा था।  ट्रंप की यात्रा के दौरान यहां सरदार वल्लभभाई पटेल अंतररष्ट्रीय हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उनका स्वागत करेंगे और इसके बाद दोनो नेता इंडिया रोड शो करेंगे। वे हवाई अड्डे से महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम जाएंगे और वहां से फिर मोटेरा के पुनर्निर्मित सरदार पटेल स्टेडियम पहुंचेगे जहां एक लाख 20 हजार दर्शकों की मौजूदगी में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। 

इसे  मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान आयोजित हाउडी मोदी से भी भव्य स्वरूप दिया जा रहा है। दोनो नेता विश्व के सबसे बड़े इस क्रिकेट स्टेडियम के नये स्वरूप का भी उद्घाटन करेंगे। श्री ट्रंप की यात्रा के दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। अनुमानित लगभग चार-साढ़े चार घंटे की इस यात्रा के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध किये जा रहे हैं। इसमें अमेरिकी सुरक्षाकर्मी भी शामिल हैं। सार्वजनिक क्षेत्र का प्रसारक दूरदर्शन इस कार्यक्रम के जीवंत प्रसारण के लिए 30 किमी से अधिक लंबी आप्टिकल फाइबर लाइन भी बिछा रहा है। 

Anil dev

Advertising