नए की जगह Amazon ने भेजा पुराना लैपटॉप, अब कंपनी देगी हर्जाना

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2024 - 12:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क. जीरकपुर के अक्षत शर्मा ने Amazon से एक नया लैपटॉप ऑर्डर किया था, लेकिन कंपनी ने उसे पुराना लैपटॉप भेज दिया, जब अक्षत ने इसकी शिकायत की और लैपटॉप बदलने की मांग की, तो कंपनी ने उसकी बात नहीं सुनी। इससे परेशान होकर उन्होंने दिसंबर 2023 में कंज्यूमर कोर्ट में मामला दर्ज कर दिया। कोर्ट ने इस मामले में अक्षत को 20,000 रुपए का हर्जाना दिया है। साथ ही Amazon को 72,990 रुपए 9 प्रतिशत ब्याज के साथ वापस करने के आदेश दिए हैं।

अक्षत के वकील ने बताया कि उन्होंने एसर कंपनी का लैपटॉप खरीदा था, लेकिन कंपनी ने पुराना लैपटॉप भेजा। लैपटॉप देख कर उन्होंने उसे रिटर्न करते हुए रिफंड की प्रक्रिया शुरू की। कंपनी ने लैपटॉप तो वापस ले लिया, लेकिन रिफंड नहीं किया, जब अक्षत ने रिफंड के बारे में जानकारी मांगी, तो पता चला कि कंपनी ने रिटर्न रिसीव नहीं होने का अपडेट कर दिया था। जबकि ऑनलाइन ट्रैकिंग से यह साबित हुआ कि लैपटॉप को वापस ले लिया गया था।

कंपनी की ओर से आए वकील ने अदालत में दलील दी कि अक्षत इस प्लेटफॉर्म से प्रोडक्ट लेकर उसे आगे बेचता था, इसलिए वह उपभोक्ता नहीं है। इस पर कोर्ट ने कहा कि मदीनाथ भले ही सामान आगे बेचे, लेकिन वह कंपनी का कंज्यूमर है और कंपनी को उसे रिफंड करना होगा। कोर्ट ने कंपनी की दलीलों को खारिज करते हुए उपभोक्ता के अधिकारों के हनन पर सख्त टिप्पणी की और कंपनी को मुआवजा देने का आदेश दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News