दुनिया में सबसे ज्यादा पैसे वाले बने अमेजन के सीईओ

Friday, Jul 28, 2017 - 12:26 AM (IST)

नई दिल्लीः अब अगर आपसे जीके में सवाल आए कि दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन तो गलती से भी बिल गेट्स का नाम मत लेना। वरना आपका जवाब गलत होने की वजह से एक नंबर कट जाएगा। क्योंकि नंबर एक की कुर्सी पर अॉनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं। बेजोस ने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए ये मुकाम हासिल कर लिया है। ताजा सूची में बिल गेट्स से 500 मिलियन डॉलर आगे निकल चुके हैं और पहली बार सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शीर्ष पायदान पर पहुंच गए हैं। फोब्र्स पत्रिका ने इसकी पुष्टि भी कर दी है। 


अमेजन के सीइओ जेफ बेजोस की ताजा कमाई व संपत्ति के आंकड़े 90.6 बिलियन डॉलर बताई जा रही है। गुरुवार को अमेजन के स्टॉक्स 1.6 प्रतिशत के साथ खुले जिससे उनकी कुल संपत्ति में 1.4 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ। बिल गेट्स को सालों बाद किसी ने पीछे छोडऩे में सफलता हासिल की है। हालांकि साल भर पहले स्पेन के अमांशियो ऑर्टेगा ने उन्हें सिर्फ दो दिन के लिए पीछे छोड़ा था। लेकिन तीसरे दिन दोबार से बिल गेट्स नंबर पर काबिज हो गए थे। 


बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 में न्यू मैक्सिको के अल्बूकर्क में हुआ था। उनका परिवार शुरू से ही काफी अमीर था। अमेरिका के टेक्सस में उनके परिवार के नाम 25 हजार एकड़ जमीन मौजूद थी। वो उस समय टेक्सस के सबसे अमीर लोगों में शुमार थे। जब बेजोस हाइ स्कूल में थे तभी उन्होंने फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में साइंस ट्रेनिंग प्रोग्राम में अपना नाम दर्ज करा दिया था और यहीं उनको सिल्वर नाइट पुरस्कार भी मिला। बेजोस बाद में नेश्नल मेरिट स्कॉलर भी बने। इसके बाद उन्होंने प्रतिष्ठित प्रिंसटन युनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया।


इसके बाद बेजोस ने 1986 में वॉल स्ट्रीट में कंप्यूटर साइंस क्षेत्र में काम किया। फिर एक कंपनी फिटेल के लिए अंतरराष्ट्रीय कारोबार को देखते हुए एक डिजिटल नेटवर्क तैयार किया। इसके बाद बैंकर्स ट्रस्ट में काम किया। इसके बाद कुछ अन्य कंपनियों में काम करने के बाद बेजोस ने 1994 में अमेजन कंपनी की शुरुआत की थी।

Advertising