मोदी सरकार ने 24 घंटे में ही अमेजॉन से हटवा दिया था तिरंगे वाला डोरमैट

Friday, Mar 31, 2017 - 04:05 PM (IST)

नई दिल्ली: कुछ समय पहले ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन पर तिरंगे वाले डोरमैट बिकने का मामला सामने आया था जिसमें काफी तूल पकड़ा था। 

सुषमा ने दी थी अमेजॉन को धमकी
एक दस्‍तावेज से मिली जानकारी में पता चला है कि विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने ट्विटर पर सार्वजनिक तौर पर अमेजॉन को धमकी देते हुए कहा था कि अगर वह इन उत्‍पादों को नहीं हटाता तो उसके कर्मचारियेां का वीजा रद्द कर दिया जाएगा। सुषमा के ट्वीट के 24 घंटे बाद अमेजॉन ने तिरंगे वाले डोरमैट को हटा लिया था।  एक न्यूज एजेंसी के अनुसार सरकार ने मामले को बेहद गंभीरता से लेते हुए, अमेंरिकी और कैनेडियन एम्बस्सिज को अमेजन के साथ बात करने को कहा था। यहां तक की अमेजन के सीईओ जेफ बेजोज तक को यह कहा गया था की वे यह ध्यान रखें कि इस तरह का कोई भी उत्पाद अमेजन वेबसाइट पर न उपलब्ध हो। 

मांगी थी माफी
हालांकि बाद में अमेजॉन इंडिया के उपाध्यक्ष अमित अग्रवाल ने भारत सरकार को पत्र लिखकर माफी मांगी थी। पत्र में उन्होंने लिखा था कि मैं यह पत्र भारतीय ध्वज वाले उत्पादों के सिलसिले में लिख रहा हूं जैसा कि आपके ट्वीट में उल्लेखित था। अमेजन इंडिया भारतीय कानूनों एवं प्रथाओं का सम्मान करने को प्रतिबद्ध है। कनाडा में थर्डपार्टी विक्रेता द्वारा पेशकश किए जा रहे इन सामानों ने भारतीय संवेदनाओं को ठेस पहुंची, अमेजन इसके लिए खेद जताता है। हमारा कभी भी भारतीय भावनाओं को ठेस पहुंचाने का इरादा या मतलब नहीं था।

लोगों ने किया था कड़ा विरोध 
लोगों ने इस मामलें में कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि यह अमेजन द्वारा हमारे राष्ट्रीय झंडे का अपमान है।  कई लोगों ने इस प्रोडक्ट को हटाने की अपील भी अमेजन से की थी। एक कमेंट में कहा गया था कि अमेरिकन और कैनेडियन अपने झंडों का कैसे प्रयोग करते हैं यह हमारे लिए मायने नहीं रखता। हम अपने झंडे का सम्मान करते हैं। 
 

Advertising