भोले के भक्तों को खुशखबरी, एक जुलाई से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

Thursday, Mar 07, 2019 - 07:12 PM (IST)

श्रीनगर : श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने इस वर्ष की अमरनाथ यात्रा की तारीख घोषित कर दी है। इस साल 1 जुलाई से पवित्र हिमलिंग के दर्शनों हेतु यात्रा शुरू कर दी जाएगी। यात्रा की अवधि और तारीख का फैसला श्री श्री रवि शंकर कमेटी की सलाह के बाद लिया गया। इस कमेटी को यात्रा के संबंध में शैडयूल तय करने और अन्य परामर्श हेतु बनाया गया है, जिसमें यात्रियों की सुरक्षा भी आती है। 46 दिनों की यह यात्रा मासिक शिवरात्रि के दिन शुरू होगी और 15 अगस्त को रक्षाबंधन पर संपन्न होगी। श्राइन बोर्ड ने 36वीं बोर्ड बैठक में यह निर्णय लिया। बैठक की अध्यक्षता बोर्ड के चेयरमैन और जम्मू कश्मीर के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने की। 
 


इतने यात्री प्रतिदिन करेंगे दर्शन
बोर्ड ने निर्णय लिया है कि कुल साढ़े सात हजार यात्रियों को दोनों मार्गों से प्रतिदिन पवित्र गुफा के दर्शनों की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए पूरे प्रबंध किये जाएंगे। इसमें हैलीकाप्टर से यात्रा करने वाले यात्री शामिल नहीं होंगे। उन्हें एडवांस रजिस्टे्रशन की सुविधा भी दी जाएगी।

बंैक की 440 शाखाओं से होगा पंजिकरण
बोर्ड ने विभिन्न बैंकों की कुल 440 शाखाओं को चयनित किया है जिनके माध्यम से यात्री पंजिकरण करवा सकेंगे। इनमें पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक और येस बैंक शामिल होंगे।  रजिस्टे्रशन 1 अप्रैल से शुरू हो जाएगा।


हैल्थ चेकअप अनिवार्य
बोर्ड ने यात्रियों के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट अनिवार्य किया है। 13 वर्ष से नीचे और 75 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।
   
 

Monika Jamwal

Advertising