बाबा बर्फानी के भक्ताें को अभी करना होगा और इंतजार ! इस साल भी नहीं होगी अमरनाथ यात्रा

Sunday, Jun 06, 2021 - 08:54 AM (IST)

नेशनल डेस्क: जम्मू-कश्मीर में बाबा बर्फानी के दर्शन करने के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खबर है। पिछले साल की तरह इस बार भी वह बाबा बर्फानी के दर्शन करने से वंचित रह जाएंगे। कोरोना के संकट के चलते इस बार भी अमरनाथ यात्रा को शुरु करने की इजाजत नहीं दी गई है। हालांकि भक्त घऱ बैठकर बाबा बर्फानी की आरती का सीधा प्रसारण देख सकते हैं। 


श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सूत्रों के अनुसार  वायरस के संक्रमण के कारण साल 2021 में भी अमरनाथ यात्रा न कराने का फैसला लिया गया है। सूत्राें ने बताया कि हेलिकॉप्‍टर के जरिये यात्रा कराने के प्रस्‍ताव को भी खारिज कर दिया गया है।  इस साल भी सिर्फ छड़ी निकलेगी और ज्‍येष्‍ठ पूर्णिमा के दिन पूजा होगी। 

एक अधिकारी ने बताया कि अभी भी संक्रमण का खतरा पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। बताया कि बोर्ड के पास हवाई यात्रा का विकल्प मौजूद था लेकिन यह मंहगा होने के चलते आम जनता इसका खर्च नहीं उठा सकती। अधिकारी ने बताया कि  इस साल भी छड़ी यात्रा के साथ सिर्फ पारंपरिक रूप से पूजा ही की जाएगी। साथ ही भक्‍त घर बैठे आरती को लाइव देख सकेंगे।

अमरनाथ यात्रा को 28 जून से शुरू किया जाना था, जोकि 22 अगस्त तक चलनी थी। इसको लेकर तैयारियों को शुरू कर दिया गया था, जिसमें जवानों की तैनाती से लेकर नाको को स्थापित करना तथा आधार शिविर में तैयारियों को करने का काम शुरू कर दिया गया था। इसके बाद बोर्ड की तरफ से सबसे पहले ऑनलाइन पंजीकरण को बंद कर दिया। उसके बाद यात्रा के लिए हेलीकाप्टर सर्विस के टेंडर को आगे कर दिया गया था। 

vasudha

Advertising