मौसम ने रोका भोले बाबा के भक्तों का रास्ता, पिछले साल के मुकाबले एक तिहाई रह गए लोग

punjabkesari.in Monday, Jul 02, 2018 - 02:28 PM (IST)

नई दिल्ली: पवित्र अमरनाथ यात्रा को शुरू हुए कुछ दिन हो चुके हैं परंतु खराब मौसम के कारण यात्रा बार-बार रोकनी पड़ी है। पिछले महीने 28 जून से शुरू हुई 60 दिन तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा में बारिश की वजह से श्रद्धालुओं की भारी कटौती हुई है। 
PunjabKesari
आकड़ों के अनुसार पहले चार दिन की यात्रा में अभी तक 13, 816 श्रद्धालु पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन कर चुके हैं।  जोकि पिछले साल के मुकाबले एक तिहाई है। पिछले साल की पहले चार दिन की यात्रा में 46,795 श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन किए। इन आकड़ों से साफ जाहिर होता है कि बारिश ने इस बार भोले बाबा के भक्तों का रास्ता रोका है। 
PunjabKesari


आपको बता दें कि, 60 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा का पहला जत्था 27 जून को जम्मू से रवाना हुआ था लेकिन पहले दिन ही भारी बारिश होने के चलते यात्रा को कुछ वक्त के लिए रोक दिया गया है। इस साल प्रशासन अमरनाथ मंदिर की तरफ आने वाले वाहनों का ट्रैक रखने के लिए रेडियो आवृत्ति (आरएफ) टैग का उपयोग कर रहा है। 
PunjabKesariश्रद्धालुओं की सुरक्षा का कड़ा इंतजाम 
इस बीच आतंकी हमले की आशंका के मद्देनजर पैरामिलिट्री फोर्स, जम्मू-कश्मीर पुलिस, एनडीआरएफ और सेना के 40 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। ड्रोन कैमरों और मोटरसाइकल स्क्वॉड की तैनाती के अलावा पहली बार रेडियो फ्रिक्वेंसी टैग से वाहनों की ट्रैकिंग की जा रही है। केंद्रीय पैरा मिलिटरी फोर्स के 25000 से ज्यादा जवानों के साथ ही जम्मू-कश्मीर पुलिस के 15000 जवानों को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News