Amarnath Yatra 2024: इस साल कम समय के लिए चलेगी अमरनाथ यात्रा,  ऑनलाइन पंजीकरण 15 अप्रैल से

Thursday, Apr 11, 2024 - 02:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  लोकसभा चुनाव को लेकर जहां सभी राजनीतिक पार्टियां जोरों-शोरों से डोर-टू डोर प्रचार कर रहे है वहीं चुनाव खत्म होते ही बाबा बर्फानी के दरबार भक्तों के लिए खुल जाएंगे। बता दें कि 29 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू होगी। इस बार 52 दिन की यात्रा रक्षा बंधन वाले दिन 19 अगस्त तक चलेगी, जो पिछले साल से दस दिन कम होगी। 

यात्रा के लिए 15 अप्रैल से देशभर में अधिकृत बैंक शाखाओं में अग्रिम यात्री पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होगी। जानकारी देते हुए बर्फानी सेवा समिति, हनुमानगढ़ (पंजाब) के मुख्य सेवादार पवन महाजन ने बताया कि इस बार यात्रा के दौरान किसी भी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए उचित प्रबंध किए जाएंगे। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav 2024) संपन्न होने के बाद प्रशासन का सारा ध्यान श्री अमरनाथ यात्रा को लेकर केंद्रित होगा।

अमरनाथ की पवित्र गुफा से सुबह- शाम आरती का सीधा प्रसारण जुलाई से किया जाएगा। पारंपरिक बालटाल और पहलगाम ट्रैक से दैनिक आधार पर 10-10 हजार श्रद्धालुओं को पवित्र गुफा की ओर भेजने की अनुमति दी जाएगी।  श्राइन बोर्ड के अनुसार, खराब मौसम और मेडिकल इमरजेंसी के लिए  यात्रा रुकने की स्थिति में जम्मू, रामबन और श्रीनगर में पर्याप्त संख्या में यात्रियों को ठहराने के लिए उचित प्रबंध किए जाएंगे। 

हर बार की तरह इस साल भी श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान टेंट लगाने, दुकानें लगाने, पोनी, पालकी, पिट्ठू आदि की सेवाएं शामिल होंगी। श्री बाबा अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं के लिए हेलिकॉप्टर की सेवा की ऑनलाइन बुकिंग की घोषणा बाद में की जाएगी।

इन बैंकों के जरिए होगी यात्री पंजीकरण...
अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अनुसार, अग्रिम यात्री पंजीकरण के लिए जम्मू-कश्मीर में जेके बैंक की डोडा, बख्शीनगर, गांधीनगर, रेजीडेंसी रोड, बिलावर, पुंछ, राजोरी, रामबन, कर्ण नगर श्रीनगर, उधमपुर (मुख्य) और किश्तवाड़ शाखा को अधिकृत किया गया है। इसी तरह पीएनबी बैंक शाखाओं में अखनूर जम्मू, रिहाड़ी चौक-69, बीसी रोड रिहाड़ी, काॅलेज रोड कठुआ (जम्मू), होटल अंबिका कटड़ा (जम्मू), मेन बाजार रियासी, वार्ड-2 नेशनल हाईवे सांबा और एसबीआई की बैंक शाखा में जम्मूतवी (जेएंडके) को अधिकृत किया गया है। लद्दाख के लिए लेह की जेके बैंक की शाखा में यात्री पंजीकरण की सुविधा होगी।

इन लोगों को यात्रा की अनुमति नहीं.....
पंजीकरण के लिए यात्री को अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनाना जरूरी है। 13 वर्ष से कम, 70 वर्ष से अधिक और छह हफ्ते की गर्भवती महिला को यात्रा के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी।

Anu Malhotra

Advertising