Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्र‍ियों को इस बार मिलेगी खास सुविधा, चल रहा है अभी ट्रायल

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2023 - 12:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को अब पहले से ज्यादा और सुगम सुविधाएं मिलेंगी। जम्मू-कश्मीर रोड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन (JKRTC) ने इसको लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। JKRTC यात्रियों को बड़ी सुविधा देने जा रहा है। अमरनाथ यात्री अब जेएंडके रोड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन (JKRTC) बसों में मोबाइल फोन के जर‍िए ट‍िकट बुक कर सकेंगे।

 

इतना ही नहीं कॉर्पोरेशन ने इन बसों की लाइव ट्रैक‍िंग की सुव‍िधा भी यात्र‍ियों को मुहैया कराने का फैसला क‍िया है। यानि अब यात्री अपने फोन से आसानी से पता लगा सकेंगे कि बस कहां पहुंची है और उसका लाइव स्‍टेट्स क्‍या है? मिली जानकारी के मुताब‍िक JKRTC अप्रैल के आखिर तक इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) के पहले चरण को पूरी तरह से लागू करने की तैयारी में है। JKRTC से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां ऑनलाइन उपलब्ध होंगी, इसके लिए आईटीएमएस 5 चरणों में यह सुव‍िधा लागू करेगा। फिलहाल इस पर ट्रायल चल रहा है और कुछ तकनीकी परेशानियों को दूर करने के बाद इसे लाइव किया जाएगा।

 

अभी आ रही है ये परेशानी

बस पास, टिकट रिफंड आद‍ि प्रमुख रूप से समस्याएं अभी आ रही हैं, ज‍िनको अप्रैल तक दूर करने का दावा किया जा रहा है ताकि अमरनाथ यात्रा के दौरान यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल सके। पहले फेज में आईटीएमएस (ITMS) पूरी तरह लागू होने के बाद दूसरे फेज में ईंधन, तीसरे फेज में रखरखाव प्रबंधन, चौथे फेज में सूची और फिर स्थापना प्रबंधन पर कार्य होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News