मोदी सरकार का बड़ा फैसला, सभी किसानों को मिलेगा 'किसान सम्मान निधि' का लाभ

Saturday, Jun 01, 2019 - 05:28 AM (IST)

नेशनल डेस्कः मोदी सरकार ने अपना दूसरा कार्यकाल आरंभ करते ही लोकसभा चुनाव से पहले किये गये वादों को पूरा करने की शुरूआत कर दी और किसानों, छोटे कारोबारियों और सुरक्षाकर्मियों के कल्याण के लिए कई बड़े फैसले लिये। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सत्ता संभालने के पहले ही दिन मंत्रिमंडल की बैठक बुलायी जिसमें प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना का लाभ देश के सभी किसानों को देने तथा छोटे किसानों के लिए पेंशन योजना शुरू करने का निर्णय लिया।

पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दो हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों को मिलता था लेकिन अब सभी किसानों को इसका लाभ मिलेगा। इसके तहत सभी किसानों को सालाना 6000 रूपये की राशि दी जायेगी। पहले इस योजना के तहत 12.5 करोड़ किसानों को लाभ मिलता लेकिन अब 14.5 करोड़ किसान इससे लाभांवित होंगे। भारतीय जनता पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में इन योजनाओं की घोषणा की थी। चालू वित्त वर्ष में इस मद में सरकारी खजाने पर 87,217.50 करोड़ रुपये का बोझ आयेगा।    

दूसरे महत्वपूर्ण फैसले से छोटे किसानों को पेंशन योजना के तहत 3,000 रुपये मासिक पेंशन का लाभ मिलेगा। अठारह से 40 वर्ष की उम्र तक के किसान कम से कम 55 रुपये प्रति माह की प्रीमियम जमा कर योजना से जुड़ सकते हैं। सरकार भी समान प्रीमियम राशि अपनी ओर से जमा करायेगी। योजना से जुड़ने वाले किसानों को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन मिलनी शुरू हो जायेगी। किसान चाहें तो सीधे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से भी अपना प्रीमियम कटवा सकते हैं। पेंशन पा रहे किसी किसान की मौत होने पर आधी पेंशन राशि उसकी पत्नी को मिलेगी। सरकार ने तीन साल के दौरान पाँच करोड़ किसानों को इसके दायरे में लाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

किसानों से जुडे तीसरे फैसले में सरकार ने पशुओं की बीमारियों की रोकथाम के लिए पूरे देश में टीकाकरण अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इसके तहत 51 करोड़ पशुओं को टीके लगाये जायेंगे। इसका पूरा खर्च केन्द्र सरकार वहन करेगी और ये टीके पूरी तरह निशुल्क होंगे।  सरकार ने छोटे व्यापारियों और दुकानदारों के लिए भाजपा के संकल्प पत्र में किये गये वादे को पूरा करते हुए देशभर के छोटे कारोबारियों को 3000 रुपए प्रति माह पेंशन देने की घोषणा की है। इस फैसले से तकरीबन तीन करोड़ छोटे कारोबारियों को लाभ होगा। इस योजना के सामान्य नियम असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए घोषित पेंशन योजना के समान होंगे। कारोबारियों को 60 वर्ष की आयु पर 3000 रूपये पेंशन मिलेगी। 

Yaspal

Advertising