MCD मेयर चुनावः एल्डरमैन ने शपथ लेने के बाद लगाए ''जय श्री राम'', ‘भारत माता की जय'', ‘इंकलाब जिंदाबाद'' के नारे

punjabkesari.in Tuesday, Jan 24, 2023 - 05:30 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के महापौर और उपमहापौर का चुनाव करने के लिए मंगलवार को बुलाई गई बैठक के दौरान विभिन्न पार्षदों और मनोनीत सदस्यों ने ‘जय श्रीराम', ‘भारत माता की जय', ‘इंकलाब जिंदाबाद' जैसे नारे लगाए। पूर्वाह्न 11 बजे के बजाय सदन की कार्यवाही 20 मिनट बाद शुरू हुई। पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने दिल्ली नगर निगम के निर्वाचित प्रतिनिधियों के पहले मनोनीत सदस्यों को शपथ दिलाई जबकि आप सदस्यों ने सदन में शर्म करो, शर्म करो) के नारे लगाए। आप पार्षद मुकेश गोयल ने मनोनीत सदस्यों को पहले शपथ दिलाने पर आपत्ति जताई।

दस मनोनीत सदस्यों में से कई ने शपथ लेने के बाद ‘‘जय श्रीराम'' और ‘‘भारत माता की जय'' जैसे नारे लगाए। इसके बाद शर्मा ने निर्वाचित पार्षदों को शपथ दिलाई। पार्षदों ने ‘जय श्रीराम' और ‘भारत माता की जय' के नारे लगाए, जबकि कुछ ने ‘जो बोले सो निहाल' और ‘इंकलाब जिंदाबाद' के नारे लगाए। ‘जय भीम' के नारे भी लगे। नगर निगम के चार दिसंबर के चुनावों के बाद सदन की यह दूसरी बैठक थी। इससे पूर्व छह जनवरी को सदन की पहली बैठक के दौरान अव्यवस्था से बचने के लिए कक्ष सहित एमसीडी के मुख्यालय सिविक सेंटर के परिसर में भारी सुरक्षा प्रबंध किए गए थे।

आम आदमी पार्टी (आप) की तरफ से महापौर पद की उम्मीदवार शैली ओबेरॉय और पद के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार रेखा गुप्ता तथा बड़ी संख्या में अन्य पार्षद पहले ही शपथ ले चुके हैं और शेष पार्षदों ने भी आज शपथ ली। कक्ष में ओबेरॉय के आते ही उनके पार्टी सहयोगियों ने मेज थपथपाकर स्वागत किया और शपथ लेने के बाद ‘जय हिंद, जय भारत' के नारे लगाए। गुप्ता जैसे ही पार्षद के रूप में शपथ लेने के लिए उठीं, भाजपा सदस्यों ने ‘जय श्रीराम' के नारों के साथ उनका स्वागत किया।

निर्वाचित पार्षदों में से एक ने गलती से मनोनीत सदस्यों को दी गई शपथ का पाठ पढ़ना शुरू कर दिया, तब एक अधिकारी ने इसे ठीक करने के लिए हस्तक्षेप किया। उप महापौर पद के लिए आले मोहम्मद इकबाल और जलज कुमार (आप) तथा कमल बागरी (भाजपा) उम्मीदवार बनाए गए हैं। महापौर और उप महापौर के अलावा, एमसीडी की स्थायी समिति के छह सदस्य भी चुने जाने हैं। इकबाल ने शपथ लेने के बाद ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद' के नारे लगाए, जबकि पार्टी के पार्षद अंकुश नारंग ने ‘वाहे गुरु जी का खालसा, वाहे गुरु जी की फतेह' का नारा लगाया।

शपथ लेते समय कई पार्षदों, मनोनीत सदस्यों ने ‘भगवान राम', ‘भगवान कृष्ण', ‘वाहे गुरु' और ‘संविधान निर्माता बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर' का भी उद्घघोष किया। कुछ पार्षदों ने शपथ लेने के बाद ‘राधे राधे', ‘गौ माता की जय' और ‘जय जवान, जय किसान' के नारे लगाए। कृष्ण जाखड़ ने शपथ लेने के बाद ‘भारत माता की जय', 'कालका मैया की जय', ‘जय बजरंग बली' के नारे लगाए और पार्षद योगिता सिंह ने शपथ लेने से पहले ‘कालका मैया की' का उद्घोष किया और शपथ के बाद ‘भारत माता की जय' के नारे लगाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News