अजित डोभाल ने अमेरिका के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से फोन पर की बात, कई मुद्दों पर की चर्चा

punjabkesari.in Thursday, Jan 28, 2021 - 12:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिका के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन ने बुधवार को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल को फोन किया। इस दौरान उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, हिन्द-प्रशांत क्षेत्र और उससे बाहर शांति और स्थिरता की स्थापना सहित तमाम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।  व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी। 

 

मुफ्त में  गैस सिलेंडर लेने का शानदार ऑफर, 31 जनवरी तक आप भी उठा सकते हैं फायदा
 

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने एक बयान में कहा कि सुलीवन ने लोकतंत्र के प्रति साझा प्रतिबद्धता पर आधारित मजबूत एवं स्थायी द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी की राष्ट्रपति जो बाइडन की वचनबद्धता दोहराई। दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच यह पहली बातचीत थी। बयान में कहा गया कि जेक सुलीवन ने  हिंद-प्रशांत क्षेत्र में निकट सहयोग को बनाए रखने, क्षेत्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने तथा कोविड-19 और जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चुनौतियों पर सहयोग के लिए नए प्रयासों के महत्व पर चर्चा की।

 

ठंड से कांपी राजधानी:  कोहरे के यू-टर्न ने बढाई मुश्किलें,  फिर लौट सकती है शीतलहर
 

 भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच साझा मूल्यों, समान रणनीति और सुरक्षा हितों पर आधारित भारत-अमेरिका संबंधों को और बेहतर बनाने को लेकर सहमति बनी। इस दौरान अजीत डोभाल ने जेक सुलिवन को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद पर नियुक्ति के लिए बधाई दी।  बाइडन के करीबी विश्वासपात्र सुलीवन अब तक आठ देशों के अपने समकक्षों से बात कर चुके हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News