Delhi: वर्ल्ड बैंक के नए चीफ बनने जा रहे अजय बंगा कोरोना पॉजिटिव, PM मोदी से होनी थी मुलाकात

Friday, Mar 24, 2023 - 09:23 AM (IST)

नेशनल डेस्क: विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए अमेरिका की ओर से नामित अजय बंगा भारत के दो दिवसीय दौरे पर हैं। वह नई दिल्ली में नियमित जांच के दौरान कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं, इसके बाद उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है। अजय बंगा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात करने वाले थे। यूएस के ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने कहा कि अजय बंगा नियमित परीक्षण के दौरान कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं।

 

कोविड की गाइडलाइन के तहत उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है। बंगा अपने वैश्विक दौरे के दौरान वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, व्यापारिक नेताओं, उद्यमियों, वकीलों, शिक्षाविदों, डवलपमेंट एक्सपर्ट, अधिकारियों, नोबेल पुरस्कार विजेताओं से मुलाकात कर चुके हैं। बंगा 23 से 25 मार्च तक नई दिल्ली के दौरे पर हैं। यह उनके तीन हफ्ते के वैश्विक दौरे का अंतिम पड़ाव है। उनका दौरा अफ्रीका से शुरू हुआ, फिर वह लातिन अमेरिका और एशिया पहुंचे।

 

बंगा लर्ननेट इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल्स भी जाने वाले, जो विश्व बैंक द्वारा आंशिक तौर पर वित्तपोषित और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के सहयोग से स्थापित व्यावसायिक संस्थानों का एक नेटवर्क है। बंगा के नामांकन की घोषणा के तुरंत बाद भारत सरकार ने उनका समर्थन किया था। उसके बाद से बांग्लादेश, कोलंबिया, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, घाना, इटली, जापान, केन्या, सऊदी अरब, कोरिया और ब्रिटेन भी उनकी दावेदारी का समर्थन कर चुके हैं।

Seema Sharma

Advertising