फिर से महंगे होंगे रिचार्ज प्लान! Airtel और VI कंपनियां बढ़ा सकती हैं कीमतें

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 03:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने हाल ही में अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी की है और अब फिर कहा जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में रिचार्ज महंगे हो सकते हैं। टेलीकॉम कंपनियों साल 2027 तक अपने टैरिफ में 15% तक की बढ़ोतरी कर सकती हैं। दरअसल, ग्राहक अभी भी किफायती रिचार्ज प्लान की तलाश में हैं, लेकिन नए महंगे रिचार्ज की खबरें चिंता बढ़ा रही हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि भारत में टेलीकॉम सेवाएं अभी भी कई एशियाई देशों की तुलना में सस्ती हैं, इसलिए कंपनियों के पास रिचार्ज की कीमतों में इजाफा करने की गुंजाइश है।
PunjabKesari
क्या होगा आगे?
वर्तमान में रिचार्ज की कीमतों में वृद्धि का असर तुरंत नहीं दिखेगा, लेकिन कुछ समय बाद ग्राहकों को अधिक कीमत चुकानी पड़ सकती है। विशेष रूप से वोडाफोन आइडिया और एयरटेल अपने टैरिफ में बढ़ोतरी कर सकती हैं।
PunjabKesari
विशेषज्ञों की राय
जेपी मॉर्गन के विशेषज्ञों के अनुसार, हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के एजीआर मामले में दिए गए फैसले के बाद वोडाफोन आइडिया के टैरिफ बढ़ाना जरूरी हो गया है। इससे कंपनी बकाया एजीआर और स्पेक्ट्रम का भुगतान कर सकेगी। भारत में डेटा की कीमतें अन्य देशों की तुलना में सबसे कम हैं, जहां डेटा की लागत $0.09 प्रति GB है।
PunjabKesari
5G कनेक्टिविटी का प्रभाव
5G कनेक्टिविटी भी रिचार्ज प्लान महंगे होने का एक कारण हो सकती है। बीएसएनएल और वोडाफोन आइडिया जैसी कंपनियां अपनी सेवाओं और इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने में जुटी हैं। यदि ये कंपनियां 5G कवरेज को अधिक क्षेत्रों में पहुंचाने में सफल होती हैं, तो वे रिचार्ज की कीमतें बढ़ाने की स्थिति में आ जाएंगी। हाल ही में रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने रिचार्ज प्लान महंगे किए हैं। ऐसे में आने वाले समय में ग्राहकों को और भी महंगे रिचार्ज के लिए तैयार रहना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News