लेह में गर्भवती महिला के लिए देवदूत बनकर आई एयरफोर्स, बचाई जान

Saturday, Feb 17, 2018 - 10:14 PM (IST)

श्रीनगर : बर्फ  की चादर से ढके लेह के लोगों के लिए इंडियन एयरफोर्स के जवान एक बार फिर देवदूत बनकर सामने आए। भारी बर्फबारी के कारण खाने में दिक्कत का सामना कर रही गर्भवती महिला को इलाज के लिए ले जाने में मुश्किल आ रही थी। बताया जा रहा है कि हालत ज्यादा खराब होने पर ग्रामीणों ने एयरफोर्स से मदद मांगी। बाद में गर्भवती महिला को एयरफोर्स ने हेलिकॉप्टर से एयर लिफ्ट कर उसकी जान बचाई।


एयरफोर्स के सूत्रों ने बताया कि गुरुवार को लेह स्थित आईएएफ  के सियाचिन पायनियर्स चॉपर यूनिट को एक गर्भवती महिला को अस्पताल पहुंचाने की सूचना मिली। उन्होंने बताया कि एयरफोर्स ने बेहद खराब मौसम में बीमार महिला, 35 वर्षीय स्टानजिन लाटोन, को अस्पताल पहुंचाने को चुनौती के रूप में लिया। स्टानजिन लाटोन लेह के शिनकुन ला पास घाटी के कुरगिआक गांव में रहती हैं। स्टानजिन की जान बचाने के लिए एयरफोर्स के जांबाज पायलटों ने चीता हेलिकॉप्टर से उड़ान भरी और कुरगिआक से उन्हें एयर लिफ्ट किया। 

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल
इस पूरे बचाव अभियान का विडियो अब सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। लोग एयरफोर्स की जमकर प्रसंशा कर रहे हैं। बता दें पाकिस्तान और चीन की सीमा से सटा लेह का यह इलाका इन दिनों बर्फ से ढंका हुआ है। सडक़ मार्ग से यहां पहुंचना बेहद कठिन है। 

बहुत ऊंचाई पर है गांव
एयरफोर्स ने बताया कि गांव के अत्यधिक ऊंचाई पर होने के कारण वहां ऑक्सीजन की कमी थी और बीमार महिला को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही थी। एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर को वापस लौटने में और ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ा। बचावकार्य के दौरान हवाएं तेज हो गईं और प्रकाश भी तेजी से कम हो गया। इस कठिन परिस्थिति के बावजूद एयरफोर्स के पायलट ने पेशेवर तरीके से काम को सफलतापूर्वक अंजाम दिया और महिला की जान बचाई। 

Advertising