छुट्टियां खत्म होते ही ईंधन के दाम में आई कमी, सस्ता होगा हवाई सफर

Tuesday, Jul 02, 2019 - 12:31 PM (IST)

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में हवाई सफर सस्ता हो सकता है। इसके 2 कारण हैं। पहला कारण सोमवार को तेल मार्कीटिंग कंपनियों द्वारा एटीएफ के दामों में की गई कमी है, जबकि दूसरी वजह देश में गर्मी की छुट्टियां खत्म होने का कारण एयरलाइंस पर कम होने वाला बोझ है। एयरलाइंस के पास अब छुट्टियों के सीजन की तरह टिकटों के लिए मारामारी नहीं होगी लिहाजा कंपनियों को अपने किराए को बाजार के लिहाज से तय करने पड़ेंगे जिससे ग्राहकों को फायदा होगा।


एटीएफ के दामों में 5.8 प्रतिशत की बड़ी कटौती की गई है। सार्वजनिक क्षेत्र की पैट्रोलियम कंपनियों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के घटते दामों की वजह से यह कदम उठाया गया है। दिल्ली में एटीएफ के दाम मे 3806.44 रुपए प्रति किलो लीटर की कटौती की गई है और यह 61,200.36 रुपए प्रति किलो लीटर पर आ गया है। 


सार्वजनिक क्षेत्र की पैट्रोलियम विपणन कंपनियां प्रत्येक महीने की पहली तारीख को एटीएफ कीमतों में संशोधन करती हैं। देश के सबसे व्यस्त हवाई अड्डे मुंबई में एटीएफ की कीमत 64,946.04 रुपए प्रति किलो लीटर से 61,199.79 रुपए प्रति किलो लीटर पर आ गई है। एटीएफ कीमतों में कमी से नकदी संकट से जूझ रही एयरलाइन कंपनियों को काफी राहत मिलेगी। 

vasudha

Advertising