दिल्ली एयरपोर्ट पर शुरू होगी एयर ट्रेन, टर्मिनल के बीच यात्रा होगी आसान

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 03:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली एयरपोर्ट पर टर्मिनल 1, 2 और 3 के बीच जल्द ही एयर ट्रेन या ऑटोमेटेड पीपुल मूवर का संचालन शुरू होगा। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने इस परियोजना के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। यह एयर ट्रेन 7.7 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और इसमें एयरो सिटी और कार्गो सिटी पर भी स्टॉपेज होगा। DIAL ने इस प्रोजेक्ट को 2027 के अंत तक पूरा करने की योजना बनाई है।

आरामदायक यात्रा की सुविधा
इस नए सिस्टम के शुरू होने से टर्मिनल के बीच चलने वाली डीटीसी बसों की आवश्यकता खत्म हो जाएगी। सूत्रों के अनुसार, एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनी इस प्रोजेक्ट का टेंडर हासिल कर सकती है। यह भारत का पहला एयरपोर्ट होगा, जहां एयर ट्रेन का संचालन होगा। अक्टूबर-नवंबर में इस प्रोजेक्ट के लिए बोली लगाई जाएगी।

पर्यावरण पर होगा सकारात्मक प्रभाव
DIAL ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय को दिए गए प्रस्ताव में कहा है कि यह एपीएम (ऑटोमेटेड पीपुल मूवर) सिस्टम टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2/3 के बीच तेज और आसान कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। यह एयरो सिटी और कार्गो सिटी के रास्ते से गुजरेगा। इससे न केवल यात्रियों की सुविधा होगी, बल्कि ASQ (एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी) स्कोर और कॉर्बन उत्सर्जन को कम करने में भी मदद मिलेगी।

कनेक्टिविटी में भी सुधार
केंद्र सरकार ने पहले DIAL से एयर ट्रेन के रूट पर 6 स्टॉपेज को हटाने के लिए कहा था, क्योंकि इससे कनेक्टिविटी टाइम बढ़ रहा था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि DIAL के प्रस्ताव से न केवल यात्रा का समय बढ़ रहा था, बल्कि गैर-टर्मिनल स्टॉप पर सुरक्षा की भी आवश्यकता थी।

दिल्ली एयरपोर्ट भारत के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट
दिल्ली एयरपोर्ट भारत के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में से एक है, जहां हर साल लगभग सात करोड़ यात्री आते-जाते हैं। एयरपोर्ट प्रशासन की योजना है कि अगले 6 से 8 सालों में इस क्षमता को बढ़ाकर 13 करोड़ किया जाए। अनुमान के अनुसार, IGIA पर 25 प्रतिशत यात्री ट्रांजिट यात्रा करते हैं, इसलिए टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2/3 के बीच सुगम आवागमन के लिए एयर ट्रेन की आवश्यकता और भी बढ़ जाती है। विशेषज्ञों का मानना है कि इतनी बड़ी संख्या में यात्रियों को बिना एयर ट्रेन के संभालना मुश्किल होगा।

वैश्विक स्तर पर एयर ट्रेन का उपयोग
वैश्विक स्तर पर एयर ट्रेन का उपयोग अक्सर यात्रियों के लिए मुफ्त होता है। कई जगहों पर इसे पार्किंग और लैंडिंग चार्ज में जोड़ दिया जाता है। उदाहरण के लिए, मुंबई एयरपोर्ट पर घरेलू यात्रियों से UDF मेट्रो के लिए 20 रुपये और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से 120 रुपये चार्ज किया जाता था। लेकिन मेट्रो कनेक्टिविटी की लागत निकलने के बाद यह चार्ज बंद कर दिया गया था। इस एयर ट्रेन के चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों की यात्रा और भी सरल और सुविधाजनक होने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News