श्रीनगरः 13 साल बाद डल झील के ऊपर एयर शो, वायुसेना के जवानों ने दिखाए हैरतअंगेज करतब

Sunday, Sep 26, 2021 - 05:16 PM (IST)

नेशनल डेस्क: वायुसेना के जवानों ने रविवार को जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर स्थित विश्व प्रसिद्ध डल झील के ऊपर हैरतअंगेज करतब दिखा कर लोगों को रोमांचित कर दिया। यहां पर वायुसेना ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव' (Azadi Ka Amrit Mahotsav) कार्यक्रम के तहत एयर शो का आयोजित किया।

सूर्यकिरण एरोबेटिक डिस्प्ले टीम 'आईएएफ के राजदूत' ने 13 साल बाद घाटी में प्रदर्शन किया है। इस एयर शो में भारतीय वायुसेना के कई विमानों का फ्लाईपास्ट शामिल था। प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने डल झील के किनारे स्थित एस.के. इंटरनेशनल कंवेशन सेंटर में वायुसेना के एयर शो को हरी झंडी दिखाई।

इस बीच SKICC की ओर जाने वाली सभी सड़कों को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है और वाहनों को वैकल्पिक मार्ग से जाने के निर्देश दिए जा रहे हैं। जिन लोगों के पास इस समारोह में शामिल होने के लिए वैध पास है, उन्हें ही उचित जांच के बाद एयर शो स्थल पर जाने की इजाजत है।

इस शो में भारतीय वायुसेना के विभिन्न विमानों का फ्लाई पास्ट शामिल है। दर्शकों में ज्यादातर संख्या स्कूली बच्चों की है, जिन्होंने पैरा-मोटर उड़ान और भारतीय वायुसेना की स्काई डाइविंग टीम ‘आकाश गंगा' के कारनामे देखे। कई स्थानीय लोगों और पर्यटकों ने भी डल गेट और आसपास के क्षेत्रों से इस कार्यक्रम का आनंद उठाया।

प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं श्रीनगर से लोकसभा सांसद फारूक अब्दुला, कई केंद्रीय मंत्री, वायुसेना, थलसेना, पुलिस तथा नागरिक प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी एयर शो स्थल पर मौजूद रहे। इस मौके पर ‘गिव विंग्स टू योर ड्रीम्स' (Give Wings to Your Dreams) नामक शीर्षक से यहां पर भारतीय वायुसेना के इतिहास को उजागर करने के लिए एक फोटो प्रदर्शनी भी लगाई गई और शिक्षित युवाओं को सेवाओं में रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

Seema Sharma

Advertising