दिल्ली में वायु गुणवत्ता की स्थिति फिर हुई गंभीर

Thursday, Dec 27, 2018 - 08:48 PM (IST)

नई दिल्ली: हवा की कम गति जैसे प्रतिकूल मौसमी कारकों के कारण गुरुवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता एक बार फिर गंभीर स्थिति में पहुंच गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार वायु गुणवत्ता सूचकांक का स्तर 403 हो गया है जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है । हालांकि केंद्र द्वारा संचालित ‘वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली’ (सफर) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक 372 है और यह भी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आता है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार 22 इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया जबकि 13 इलाकों में यह बेहद खराब था। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गाजियाबाद और फरीदाबाद में वायु गुणवत्ता की स्थिति गंभीर दर्ज की गई जबकि गुडग़ांव और नोएडा में यह ‘बेहद खराब’ रिकार्ड की गई है।

सीपीसीबी ने कहा कि दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 322 जबकि पीएम 10 का स्तर 485 दर्ज किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 450 दर्ज किया गया था जो अब तक का दूसरा सबसे अधिक सूचकांक है। सोमवार और मंगलवार को वायु गुणवत्ता लगातार ‘गंभीर’ बनी रही। बुधवार को इसमें थोड़ा बदलाव आया और यह गंभीर से बेहद खराब हो गई। गुरूवार को हवा की गुणवत्ता और खराब हुई और यह फिर से गंभीर स्थिति में आ गई।

shukdev

Advertising