प्रदूषण: दिल्ली-एनसीआर में पेट्रोल और डीजल गाड़ियां हो सकती हैं बैन

Tuesday, Nov 13, 2018 - 10:56 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रदूषण से हेल्थ इमरजेंसी झेल रही दिल्ली के हालात दो दिनों में नहीं सुधरे तो सिर्फ सीएनजी और ग्रीन ईंधन वाहनों को छोड़कर पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों के चलने पर कुछ समय तक रोक लगाई जा सकती है। उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त ईपीसीए ने सोमवार को चेतावनी दी कि दिल्ली में यदि वायु गुणवत्ता का खराब होना जारी रहा तो वह गैर सीएनजी वाणिज्यिक एवं निजी वाहनों पर भी पूर्ण रोक लगा देगा।



पर्यावरण संरक्षण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) अध्यक्ष भूरे लाल ने दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्र में कहा कि वाहन स्टिकर लागू नहीं किए गए हैं और इसके बिना डीजल और अन्य ईंधन वाले वाहनों के बीच अंतर करना संभव नहीं है। 

लाल ने एक पत्र में कहा, "ऐसी परिस्थिति में जब मौसम प्रतिकूल बना हुआ है और वायु गुणवत्ता की वर्तमान स्थिति 'बहुत खराब' और 'गंभीर श्रेणी’ में बनी हुई है, तब सीएनजी पर चलने वाले वाहनों को छोड़कर निजी और वाणिज्यिक वाहनों के चलने पर पूर्ण रोक का निर्देश देने के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं है।" 

उन्होंने कहा, "यद्यपि सीएनजी वाहनों के पास स्टिकर हैं और यह भी समझा जाता है कि सभी सार्वजनिक परिवहन वाहन सीएनजी चालित हैं। इस स्थिति में ये वाहन आवागमन के लिए उपलब्ध होंगे।" यह दूसरी बार है कि लाल ने वाहनों से प्रदूषण का मुद्दा उठाया है। उन्होंने 31 अक्टूबर को सभी निजी वाहनों पर रोक का प्रस्ताव किया था, लेकिन इस बार उन्होंने सभी गैर सीएनजी वाणिज्यिक और निजी वाहनों पर रोक का प्रस्ताव किया है।

 

Anil dev

Advertising