एयर मार्शल वीआर चौधरी होंगे भारतीय वायुसेना के अगले प्रमुख, आरके भदौरिया की लेंगे जगह

Tuesday, Sep 21, 2021 - 10:16 PM (IST)

नेशनल डेस्कः एयर मार्शल वी आर चौधरी को नया वायुसेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह 30 सितंबर को निवर्तमान वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया की सेवानिवृत्ति के बाद पदभार संभालेंगे। रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एयर मार्शल चौधरी फिलहाल वायुसेना उप प्रमुख हैं। मंत्रालय ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, ''सरकार ने फिलहाल वायुसेना उप प्रमुख के तौर पर सेवारत एयर मार्शल वी आर चौधरी को अगला वायुसेना प्रमुख नियुक्त करने का निर्णय लिया है। वह 30 सितंबर को एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के सेवानिवृत होने के बाद पदभार संभालेंगे। ''

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के छात्र रहे एयर मार्शल चौधरी 29 दिसंबर 1982 को भारतीय वायुसेना की युद्धक शाखा में शामिल हुए थे। एक जुलाई को उन्होंने वायुसेना उप प्रमुख के रूप में पदभार संभाला था। वायुसेना का उप प्रमुख बनने से पहले वह पश्चिमी वायु कमान (डब्ल्यूएसी) के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यरत थे, जो संवेदनशील लद्दाख क्षेत्र के साथ-साथ उत्तर भारत के विभिन्न अन्य हिस्सों में भारतीय वायु क्षेत्र की सुरक्षा करता है।

लगभग 38 वर्षों के एक विशिष्ट करियर में उन्होंने भारतीय वायुसेना में विभिन्न प्रकार के लड़ाकू और प्रशिक्षक विमान उड़ाए हैं। उन्हें मिग-21, मिग-23 एमएफ, मिग 29 और सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों पर परिचालन उड़ान सहित 3,800 घंटे से अधिक का उड़ान का अनुभव है। वह एक फ्रंटलाइन फाइटर स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर थे और उन्होंने फ्रंटलाइन फाइटर बेस की भी कमान संभाली थी।

Yaspal

Advertising