एयर मार्शल आर के एस भदौरिया होंगे अगले वायुसेना प्रमुख, बीएस धनोआ की लेंगे जगह

Thursday, Sep 19, 2019 - 06:34 PM (IST)

नेशनल डेस्कः वायु सेना उप प्रमुख एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया को वायु सेना का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ का स्थान लेंगे जो इस महीने के अंत में सेवा निवृत हो रहे हैं।       

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ए भारत भूषण बाबू ने बताया कि सरकार ने एयर मार्शल भदौरिया को नया वायु सेना प्रमुख नियुक्त किया है। वह 30 सितम्बर को पदभार ग्रहण करेंगे। वह गत मई में ही एयर मार्शल अनिल खोसला के स्थान पर वायु सेना उप प्रमुख बनाये गये थे। एयर मार्शल भदौरिया को 15 जून 1980 में वायु सेना की लड़ाकू विंग में कमीशन मिला था। मेरिट में सर्वोच्च स्थान पर रहने के लिए उन्हें ‘स्वोर्ड ऑफ ऑनर' प्रदान किया गया था। उन्हें 4000 घंटे से भी अधिक की उडान का अनुभव है और वह अब तक 26 तरह के लड़ाकू विमान उडा चुके हैं। लगभग 40 वर्ष के कैरियर में विभिन्न महत्वपूर्ण और संचालन तथा प्रशासनिक पदों पर रहे हैं।

एयर मार्शल भदौरिया फ्रांस से खरीदे जाने वाले राफेल लड़ाकू विमान के सौदे के लिए बातचीत करने वाली टीम के अध्यक्ष भी रहे हैं। एयर मार्शल भदौरिया दक्षिण पश्चिम के महत्वपूर्ण सेक्टर में जगुआर लड़ाकू विमान के स्क्वैड्रन के कमांडर और विभिन्न उडान परीक्षकण केन्द्रों के निदेशक भी रहे हैं। देश में ही बने स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस के उडान परीक्षण केन्द्र की कमान भी वह संभाल चुके हैं।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के कमांडेंट के अलाव वह रूस की राजधानी मास्को में एयर अताची भी रह चुके हैं। विभिन्न अभियानों में उल्लेखनीय सेवा के लिए उन्हें अतिविशिष्ट और परमविशिष्ट पदकों से सम्मानित किया जा चुका है। एयर मार्शल भदौरिया को भी इसी महीने के अंत में सेवा निवृत होना था लेकिन सरकार ने उन्हें नये सेना प्रमुख की जिम्मेदारी सौंप कर बड़ी भूमिका दी है।

Yaspal

Advertising